इथोपिया की मारे दिबाबा ने जीता मैराथन खिताब

Last Updated 30 Aug 2015 02:17:46 PM IST

इथोपिया की मारे दिबाबा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मात्र एक सेकंड के अंतर से महिलाओं की मैराथन का खिताब अपने नाम कर लिया.


दिबाबा ने जीता मैराथन खिताब (फाइल फोटो)

बर्डस नेस्ट स्टेडियम में 25 वर्षीय दिबाबा ने खिताब की दावेदारों में शामिल केन्या की हेलाह किप्रोप को मात्र एक सेकंड के अंतर से हराकर फिनिश लाइन को सबसे पहले पार किया. दिबाबा ने दो घंटे 27 मिनट 35 सेकंड में मैराथन जीती.

हालांकि रेस में 50 मीटर शेष रहने तक किप्रोप दिबाबा से आगे चल रही थी लेकिन अंत में इथोपियाई धाविका ने रोमांचक तरीके से स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया.

किप्रोप को कड़ी टक्कर देने के बावजूद रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि पूर्व एशियाई चैंपियन बहरीन की इयुनिस किरवा ने कांस्य पदक जीता. इयुनिस केन्या में जन्मी थीं लेकिन अब वह बहरीन का प्रतिनिधित्व करती हैं.

इथोपिया के लिये कई धावकों ने मैराथन जीती है लेकिन दिबाबा पहली महिला एथलीट हैं जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप में अपने देश को पदक दिलाया है.

दिबाबा ने कहा,‘मैं अपने देश के लिये पहला पदक जीतकर खुश हूं. मैंने केवल 40 किलोमीटर पहले ही अन्य धावकों की परीक्षा ली. मैं आगे आई ताकि रेस में नियांण बना सकूं और फिर हम स्टेडियम पहुंचे. मैं केवल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती थी. मैंने मैराथन जीत ली.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment