तीरंदाजों को अब मिलेगी योग ट्रेनिंग

Last Updated 04 Aug 2015 04:47:50 PM IST

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) तीरंदाजों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिये अब उन्हें योग ट्रेनिंग उपलब्ध कराएगा.


तीरंदाजों को अब मिलेगी योग ट्रेनिंग (फाइल फोटो)

एएआई के अध्यक्ष प्रो.विजय कुमार मल्होत्रा ने डेनमार्क के कोपेनहेगन में विश्व चैंपियनशिप में दो रजत पदक जीतने वाले भारतीय तीरंदाजों को अपने निवास पर मंगलवार को आयोजित सम्मान समारोह में यह घोषणा की. इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंी सर्बानंद सोनोवाल और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के उपाध्यक्ष तरलोचन सिंह और जी एस मंडेर भी मौजूद थे.

विश्व चैंपियनशिप में भारतीय महिला रिकर्व टीम ने रजत पदक के अलावा रियो ओलंपिक के लिये व्यक्तिगत एवं टीम कोटा भी हासिल किया. इसी प्रतियोगिता में मंगल सिंह चंपिया ने व्यक्तिगत कोटा जीता  जबकि कम्पाउंड तीरंदाज रजत चौहान ने रजत हासिल किया.

प्रो. मल्हो ने तीरंदाजों के प्रदर्शन की जमकर तारीफ करते हुये कहा ‘‘ तीरंदाजों का प्रदर्शन वाकई सराहनीय रहा. यह पहली बार है जब भारत ने एक वि तीरंदाजी चैंपियनशिप में दो पदक हासिल किये है. भारतीय टीम स्वर्ण पदक भी जीत सकती थी लेकिन रूस के खिलाफ फाइनल में 4-0 की बढ़त बनाने के बावजूद आगे चलकर लड़खड़ा गई और मामूली अंतर से स्वर्ण से चूक गई. 

एएआई के अध्यक्ष ने कहा‘‘ हम तीरंदाजों को आखिरी क्षणों की लड़खड़ाहट से उबारने के लिये उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं. इसके लिये उन्हें योग की ट्रे¨नग देनी होगी और हम इस बारे में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से बात कर रहे हैं. कई बार तीरंदाज आखिरी तीर पर लड़खड़ा जाते हैं और जीती हुई बाजी हार जाते हैं. ऐसे में योग उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बना सकता है.’’

प्रो.मल्होत्रा ने कहा‘‘ एएआई का पूरा ध्यान अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के जरिये तीरंदाजों को गहन मानसिक प्रशिक्षण दिलाने पर लगा हुआ है ताकि वे पदक मैचों के तनाव को झेल सके और पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर सकें.’’

मल्होत्रा ने बताया कि महिला टीम ने अपना पूरा कोटा हासिल कर लिया है जबकि पुरूष टीम के पास दो व्यक्तिगत कोटा और टीम कोटा बाकी है. उन्होंने बताया कि अगले वर्ष जून में तुर्की के अंतालिया में वि टीम क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट होगा जिसमें उम्मीद है कि पुरूष तीरंदाज बाकी कोटा हासिल कर लेंगे.

उन्होंने व्यक्तिगत रजत पदक जीतने वाले कम्पाउंड तीरंदाज रजत चौहान की भी सराहना करते हुये कहा‘‘ वह पहले ऐसे सीनियर तीरंदाज है जिन्होंने वि चैंपियनशिप में व्यक्तिगत पदक जीता. भारत ने वि चैंपियनशिप में इससे पहले कम्पाउंड में कभी पदक नहीं जीता था.

समारोह में पहुंचे केंद्रीय खेल मंत्री सोनोवाल ने कहा‘‘ मेरा मंत्रालय तीरंदाजों को हरसंभव मदद देगा. हम उम्मीद करते हैं कि रियो ओलंपिक में भारतीय तीरंदाज जरूर पदक हासिल करेंगे. उन्हें ओलंपिक के लिये मांलय से पूरी सहायता दी जाएगी.’’

सोनोवाल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) को लेकर पूछे सवाल पर इतना ही कहा ‘‘ बीसीसीआई एक सार्वजनिक संस्था है. फिलहाल मेरी चिंता तीरंदाजों को लेकर है और मैं चाहता हूं कि वे अगले एक साल तक कड़ी मेहनत करें और ओलंपिक में पदक जीतें.’’  खेल मांलय और तीरंदाजी संघ के बीच विवाद के मुद्दे पर मल्हो और सोनोवाल दोनों ने ही इस सवाल को टाल दिया.

इस बीच एएआई के महासचिव अनिल कामिनेनी ने बताया कि कोपेनहेगन में तीरंदाजी वि कांग्रेस में भारत को दो पुरस्कार दिये गये. उन्होंने बताया कि पहला पुरस्कार भारत में महिला तीरंदाजों को बढ़ावा देने को लेकर था जबकि दूसरा पुरस्कार तीरंदाजी प्रतियोगिता का राष्ट्रीय टीवी चैनल पर प्रसारण करने को लेकर था.            
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment