साई में सहायक कोच बनेगी रानी रामपाल

Last Updated 04 Aug 2015 10:03:28 AM IST

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने स्टार फार्वड रानी रामपाल को साई में सहायक कोच के पद की पेशकश की है.


रानी रामपाल (फाईल फोटो)

साई ने सोमवार को नयी दिल्ली में जारी एक बयान में यह जानकारी दी. साई ने अपने नियमों में उदार परिवर्तन करते हुए रानी रामपाल को सहायक कोच के पद की पेशकश की है.

रानी भारतीय टीम की स्टार फार्वड हैं और उन्होंने द्रोणाचार्य अवार्डी बलदेव सिंह की हरियाणा स्थित शाहबाद अकादमी से अपने खेल को निखारा था. वह मात्र 15 वर्ष की उम्र में 2010 के विकप में भारतीय टीम की सदस्य बन गयी थीं.
      
इससे पहले 2009 में रूस के कजान में चैंपियन्स चैलेंज टूर्नामेंट में उन्होंने चार गोल करते हुए भारत को खिताबी जीत दिलाई थी. उन्हें टूर्नामेंट की शीर्ष स्कोरर और यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया था.

उन्होंने 2010 में एफआईएच महिला यंग प्लेयर अवार्ड के लिये नामित किया गया था और यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह एकमा भारतीय खिलाडी हैं. उनके शानदार प्रदर्शन से भारत ने 2013 के जूनियर विकप में कांस्य पदक जीता था.
        
रानी रामपाल ने हाल में हुए एफआईएच र्वल्ड लीग सेमीफाइनल्स में भारत को पांचवा स्थान दिलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिससे भारत ने रियो ओलम्पिक का टिकट पाने के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है.
     
साई ने युवा महिला खिलाड़यिों को प्रोत्साहित करने के लिए रानी को सहायक कोच बनाने का फैसला किया है जिससे नयी पीढ़ी की खिलाड़यिों को प्रेरणा मिलेगी.

उन्हें कोच के रूप में अपनी दक्षता निखारने के लिए तमाम जरूरी सुविधाएं और कोर्स उपलब्ध कराये जायेंगे. वह शिविर और प्रतियोगिता से बाहर के समय में कोच के रूप में अपनी दक्षता को निखार सकेंगी.

हरियाणा के शाहबाद मारकंडा की निवासी रानी की कहानी अपनी हिम्मत के बल पर तमाम कष्टों और दुश्वारियों से संघर्ष करके विजयी होने की कहानी है. रानी के पिता आजीविका के लिए तांगा चलाते थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment