सदी के महामुकाबले में जीता खिताब मेवेदर से छिना

Last Updated 07 Jul 2015 12:47:01 PM IST

मुक्केबाज फ्लोएड मेवेदर से महामुकाबले में नियमों का पालन नहीं करने के आरोप के बाद विजेता रहे मेवेदर जूनियर से डब्ल्यूबीओ वेल्टरवेट खिताब वापिस ले लिया गया है.


मेवेदर (फाईल फोटो)

मुक्केबाज फ्लोएड मेवेदर और मैनी पैकियाओ के बीच इस वर्ष हुये सदी के महामुकाबले में नियमों का पालन नहीं करने के आरोप के बाद विजेता रहे मेवेदर जूनियर से डब्ल्यूबीओ वेल्टरवेट खिताब वापिस ले लिया गया है.
      
अपने करियर में बेहतरीन रिकार्ड रखने वाले अमेरिका के 38 वर्षीय मेवेदर ने इस वर्ष मई में पेशेवर मुक्केबाजी के मुकाबले में पैकियाओ को हराकर अपन करियर रिकार्ड 48-0 किया था.लेकिन वह मुक्केबाजी संगठन से मिली अंतिम तारीख तक जूनियर मिडलवेड वर्ग खिताब को छोड़ने और उन्हें डब्ल्यूबीओ को दो लाख डालर की राशि को वापिस करने में विफल रहे. दरअसल नियमों के अनुसार मुक्केबाज को विभिन्न वजन वर्गों को रखने की अनुमति नहीं होती है.
       
विश्व मुक्केबाजी संगठन ने मंगलवार को एक बयान में कहा ‘किसी मुक्केबाज के लिये विभिन्न वर्गों में विश्व खिताब रखना नियमों के खिलाफ होता है और इसलिये मेवेदर को यह साफ करना होगा कि वह कौन सा वजन वर्ग अपने पास रखना चाहते हैं.’ 
       
किसी मुक्केबाजी मुकाबले में दुनिया की सबसे बड़ी ईनामी राशि जीतने वाले मेवेदर को शुक्रवार तक डब्ल्यूबीओ को अपनी स्थिति साफ करनी होगी. उन्होंने कहा ‘डब्ल्यूबीओ की विश्व चैंपियनशिप समिति के पास फ्लोएड मेवेदर से विश्व के डब्ल्यूबीओ वेल्टरवेट चैंपियन का खिताब वापिस लेने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के नियमों का पालन नहीं किया है जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है.’
      
मेवेदर को पैकियाओ के खिलाफ मुकाबले से 20 करोड़ डालर की रिकार्ड ईनामी राशि मिली थी और डब्ल्यूबीओ के इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिये उनके पास दो सप्ताह का समय शेष है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment