नीदरलैंड ने दक्षिण कोरिया को हराकर महिला हाकी का खिताब जीता

Last Updated 05 Jul 2015 03:54:07 PM IST

विश्व और ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड ने फाइनल में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर महिला हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स का खिताब जीता.


नीदरलैंड ने महिला हाकी का खिताब जीता

नीदरलैंड की टीम ने एलेन हूग के खेल समाप्त होने से तीन मिनट पहले किये गये मैदानी गोल के दम पर खिताब अपने नाम किया. कोरिया ने इससे पहले विश्व की शीर्ष रैंकिंग टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था.

कोरियाई टीम ने 34वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल करके बढ़त हासिल की. कप्तान किम जोंग इयुन का पेनल्टी कार्नर पर लगाया गया शाट किम बोमी ने डिफलेक्ट करके नीदरलैंड की गोलकीपर जोएस सोमब्रूक के पार गोल में पहुंचाया.

नीदरलैंड ने अच्छी वापसी की लेकिन उसने सात पेनल्टी कार्नर भी बर्बाद किये. आखिर में 44 मिनट में काइया वान मासाक्केर ने पेनल्टी कार्नर पर ही गोल करने अपनी टीम को बराबरी दिलायी.

नीदरलैंड के लिये निर्णायक गोल 57वें मिनट में हूग ने किया जिसके बाद कोरिया ने बराबरी के लिये काफी कोशिश की लेकिन उनके पास समय नहीं था. नीदरलैंड ने इसके बाद अपनी पूरी ताकत गोल बचाने में लगा दी थी.

इससे पहले वि कप रजत पदक विजेता आस्ट्रेलिया ने तीसरे स्थान के प्ले आफ मैच में न्यूजीलैंड को 4-2 से हराकर कांस्य पदक जीता. न्यूजीलैंड ने लीग चरण के मुकाबले में आस्ट्रेलिया को हराया था.

आस्ट्रेलिया ने मैच शुरू होते ही चार मिनट के अंदर दो गोल दाग दिये. उसकी तरफ से एमिली स्मिथ और जेन क्लेक्सटन ने गोल किये. मरियाह विलियम्स ने 15वें मिनट में स्कोर 3-0 कर दिया.

न्यूजीलैंड ने वापसी के लिये कोशिश की। स्टेसी मिकेलसन ने दूसरे हाफ के चौथे मिनट में चार रक्षकों को छकाकर गोल दागा. आस्ट्रेलिया ने हालांकि जल्द ही अपनी बढ़त मजबूत कर दी।
जियोर्जिया नैन्सकावेन ने 45वें मिनट में यह गोल किया. इसके तीन मिनट बाद न्यूजीलैंड की कप्तान अनिता पुंट ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया.

विश्व लीग सेमीफाइनल्स के दोनों टूर्नामेंट से तीन-तीन टीमों ने 2016 ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया.

दक्षिण कोरिया के एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक विजेता होने के कारण पहले ही क्वालीफाई करने के बावजूद एंटवर्प में शीर्ष तीन टीमों ने रियो डि जनेरियो का टिकट हासिल किया. वेलेंसिया में खेले गये विश्व लीग सेमीफाइनल से जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन और चीन ने शीर्ष तीन स्थान हासिल किये. लेकिन वहां चौथे स्थान पर रहा अज्रेंटीना वेलेंसिया और एंटवर्प में चौथे स्थान पर रही दो टीमों में अधिक रैंकिंग पर होने के कारण क्वालीफाई करने में सफल रहा.

पांच महाद्वीपीय चैंपियनों को भी ओलंपिक में जगह मिलेगी और इसलिए कई टीमों को दोहरी क्वालीफिकेशन मिल जाएगी. ऐसे में उन टीमों के लिये रास्ता खुला रहेगा जिन्होंने दोनों विश्व लीग सेमीफाइनल्स में जगह नहीं बनायी.

क्वालीफिकेशन के लिये जब काउंटडाउन शुरू होगा तो न्यूजीलैंड पहली पसंद होगा. उसके बाद अमेरिका और भारत का नंबर आएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment