ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेन्दर बने प्रोफेशनल

Last Updated 29 Jun 2015 07:23:32 PM IST

भारतीय मुक्केबाजी के इतिहास में उस समय एक नया अध्याय जुड़ गया जब ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेन्दर सिंह प्रोफेशनल बन गये.


मुक्केबाज विजेन्दर बने प्रोफेशनल

वर्ष 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास बनाने वाले विजेन्दर ने आईओएस स्पोट्र्स एंड इंटरटेनमेंट के जरिये क्वींस बैरी प्रमोशन्स के साथ सोमवार को बहुवर्षीय प्रमोशनल करार किया जिसके तहत यह मिडलवेट मुक्केबाज अपने पहले वर्ष में कम से कम छह मुकाबले लड़ेगा.

विजेन्दर ने कुछ समय पहले यूनीवार्ता के साथ बातचीत में इच्छा जताई थी कि यदि उन्हें सही प्रमोटर मिलते हैं तो वह प्रोफेशनल बा¨क्सग में उतरने के लिये तैयार है.

उन्होंने यह बात फ्लाएड मेवेदर और मैनी पैकियाओ के बीच महामुकाबले के अगले दिन कही थी. विजेन्दर ने यहां एक भव्य प्रेस कांफ्रेंस में अपने करियर के सबसे बड़े करार पर हस्ताक्षर किये.

ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज ने कहा‘‘ मैं प्रो बनकर बहुत उत्साहित हूं और मैं अपनी जिंदगी के इस नये अध्याय के पन्नों के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं. मैं विश्व स्तर पर अपने देश का नाम ऊंचा करने के लिये कड़ी मेहनत करूंगा. आईओएस मेरे प्रो बा¨क्सग करियर को देखेगा. मेरा लक्ष्य कड़ी मेहनत करना और अपने लिये एक मुकाम बनाना है.’’

आईओएस के एमडी और सीईओ नीरव तोमर ने इस करार पर कहा‘‘ भारतीय मुक्केबाजी के लिये यह एक ऐतिहासिक दिन है जब विजेन्दर प्रो बन गये है. वह एक जबरदस्त फाइटर हैं और हमेशा कड़ी मेहनत में विास रखते है. हम काफी समय से प्रो बा¨क्सग को भारत में लाने पर काम कर रहे थे और हमें खुशी है कि हमने विजेन्दर के साथ यह बड़ा कदम रखा है.’’

उन्होंने कहा‘‘ भारतीय मुक्केबाजों में विश्व के बेहतरीन मुक्केबाजों को हराने की क्षमता है और विजेन्दर एक अरब से ज्यादा लोगों के इस देश के ध्वजवाहक होंगे.’’ आईओएस ने विजेन्दर के शुरूआती करियर को संभाला था और पिछले चार वर्षों में आईओएस ने लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता एमसी मैरीकाम को प्रमोट किया है.

इंटरनेशनल बाक्सिंग हाल आफ फेम के प्रमोटर फ्रांसिस वारेन ने कहा‘‘ मैं विजेन्दर जैसे बेहतरीन मुक्केबाज को ब्रिटेन में लाकर बहुत रोमांचित हूं. वह प्रोफेशनल मुक्केबाज के रूप में वैसे ही सफलता हासिल करेंगे जैसी उन्होंने एमेच्योर के रूप में हासिल की थी. विजेन्दर जानते हैं कि उन्हें क्या हासिल करना है और यही कारण है कि वह अब प्रोफेशनल बा¨क्सग में उतरेंगे.’’

हरियाणा के भिवानी के 29 वर्षीय विजेन्दर का अब नया ठिकाना इंग्लैंड का मैनचेस्टर होगा जहां वह जाने माने ट्रेनर ली बीर्यड से प्रशिक्षण लेंगे जो ब्रिटेन के मुक्केबाजी लीजेंड रिकी हैटन के साथ काम कर चुके हैं. विजेन्दर चोटी के मुक्केबाजों के साथ प्रशिक्षण लेंगे. विजेन्दर के प्रोफेशनल पदार्पण की घोषणा कुछ समय बाद की जाएगी. 

भारत के सबसे सफल एमेच्योर मुक्केबाजों में से एक विजेन्दर ने 2006 और 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक, 2006 के एशियाई खेलों में कांस्य पदक , 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य, 2009 की विश्व एमेच्योर चैंपियनशिप और 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य तथा 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है. वह 2009 में मिडलवेट वर्ग में विश्व के नंबर एक मुक्केबाज रहे थे.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment