मोहम्मद शमी को खेले बिना मिलेंगे 2.12 करोड़ रुपए

Last Updated 07 May 2015 03:29:28 AM IST

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के एक सदस्य ने माना कि डेयर डेविल्स को शमी को सत्र के वेतन का 2.12 करोड़ रुपए देना होगा.


भारतीय पेस गेंदबाज मोहम्मद शमी (फाइल फोटो)

पैसों से मालामाल इंडियन प्रीमियर लीग के नियम खिलाड़ियों के अनुकूल हैं. लेकिन इन नियमों की वजह से कभी-कभी फ्रेंचाइजी मुश्किल में फंस जाती हैं क्योंकि उन्हें ऐसे खिलाड़ियों को भी भुगतान करना पड़ता है, जो कि चोटिल ही टीम केंप में शामिल होते हैं. आईपीएल के मौजूदा सत्र में दिल्ली डेयर डेविल्स ऐसी टीम है, जिसे भारतीय पेस गेंदबाज मोहम्मद शमी की सेवाएं मिले बिना अच्छी खासी रकम देनी होगी. वह विश्व कप के दौरान चोटिल होने की वजह से प्रतियोगात्मक क्रिकेट से तीन माह के लिए दूर हो गए हैं. खिलाड़ियों को भुगतान संबंधी नियम देखने पर साफ है कि चोटिल खिलाड़ियों का वेतन संबंधी क्लॉज खिलाड़ी के पक्ष वाला है. इस नियम के अनुसार खिलाड़ी केंप में शामिल हो जाता है और चोटिल होने की वजह से खेलता नहीं है, फिर भी उसे नीलामी की रकम का 50 प्रतिशत देना होगा.

आईपीएल गवर्निग काउंसिल के एक सदस्य ने माना कि डेयर डेविल्स को शमी को सत्र के वेतन का 50 प्रतिशत (2.12 करोड़ रुपए) देना होगा.  गवर्निग काउंसिल सदस्य ने कहा, ‘नियमों के अनुसार यदि शमी बिना एक भी मैच खेले आईपीएल से हट गए हैं और चोट की वजह से कोई ट्रायल मैच भी नहीं खेला है, फिर भी करार किए गए वेतन का आधा उन्हें मिलेगा. इसलिए उन्हें नीलामी में 4.5 करोड़ रुपए में खरीदे जाने की वजह से दिल्ली डेयर डेविल्स को इसका आधी राशि देनी होगी.’ उन्होंने कहा, ‘भले ही शमी के घुटने में चोट विश्व कप में लगी. लेकिन उनके शिविर में रिपोर्ट करने की वजह से फ्रेंचाइजी के पास आधा वेतन देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. बीसीसीआई और आईपीएल हमेशा खिलाड़ी के पक्ष में रहे हैं और हम इस नियम में बदलाव के पक्ष में भी नहीं हैं. इसी तरह शमी करार वाले खिलाड़ी हैं, इसलिए उनकी सर्जरी का खर्च बीसीसीआई उठाएगा.’

शमी का मामला मुंबई इंडियंस के ओपनर आरोन फिंच से एकदम अलग है. फिंच आईपीएल मैच में खेलने के दौरान हैमस्ट्रिंग चोट का शिकार होने पर टूर्नामेंट से हट गए. सूत्र ने कहा, ‘फिंच पूरे भुगतान के हकदार होंगे क्योंकि वह आईपीएल मैच खेलने के दौरान चोटिल हुए हैं.’ भुगतान का लेकर सबसे दिलचस्प पहलू ट्रायल मैच को लेकर है. अधिकारी के अनुसार खिलाड़ी ट्रायल मैच में पहुंचते ही पूरे वेतन का हकदार हो जाता है. उन्होंने कहा, ‘एक खिलाड़ी जानता है कि वह चोटिल है, लेकिन उसका ट्रायल मैच में उतरना बड़ी बात नहीं है. एक बार मैच में उतरते ही वह चोट की बात सामने लाता है, तो वह खिलाड़ी 10 लाख का हो या 10 करोड़ का, फ्रेंचाइजी को पूरा भुगतान करना होगा.’ कई फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों का बीमा कराया हुआ है पर खिलाड़ी के चोटिल होने पर उन्हें पूरा पैसा नहीं मिल पाता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment