साइना, सिंधू जीते, कश्यप एशिया चैम्पियनशिप से बाहर

Last Updated 23 Apr 2015 01:52:41 PM IST

दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल ने दो लाख डालर ईनामी राशि की बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में अपने अभियान का आगाज कठिन मुकाबले में जीत के साथ किया.


साइना नेहवाल (फाइल फोटो)

दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल ने दो लाख डालर ईनामी राशि की बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में अपने अभियान का आगाज कठिन मुकाबले में जीत के साथ किया जबकि पुरूष वर्ग में पारूपल्ली कश्यप हारकर बाहर हो गए.
    
ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना को पहले दौर में बाय और दूसरे में वाकओवर मिला था. उसने तीसरे दौर में जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21.14, 10.21, 21.10 से हराया. अब उसका सामना पांचवीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपै की जू यिंग तेइ से होगा.
    
दो बार विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी आठवीं वरीयता प्राप्त सिंधू का सामना क्वार्टर फाइनल में चीन की शीर्ष वरीयता प्राप्त लि शुरूइ से होगा. उसने मकाउ की तेंग लोक को 21.8, 2 .9 से हराया.

राष्ट्रमंडल चैम्पियन कश्यप सातवीं वरीयता प्राप्त चीन के झेंगमिंग वांग से 23.21, 17.21, 8.21 से हारकर बाहर हो गए. पुरूष युगल वर्ग में भारत के मनु अत्री और सुमीत रेड्डी बी को तीसरी वरीयता प्राप्त चीन के शियाओलोंग लियू और जिहान कियू ने 21.10, 21.13 से हराया.
    
मिश्रित युगल में अरूण विष्णु और अपर्णा बालन को चीन के केइ लू और याकिओंग हुआंग ने 21.13, 21.5 से मात दी.

सायना का इस टूर्नामेंट में यह पहला मुकाबला था और उन्हें विश्व रैंकिंग में 10 वें नंबर की जापानी खिलाड़ी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. दोनों खिलाड़ी 2013 के नवंबर में चाइना ओपन के बाद पहली बार एक दूसरे के आमने सामने थी.
       
सायना ने अच्छी शुरूआत करते हुये पहला गेम आसानी से जीत लिया लेकिन दूसरे गेम में ओकूहारा ने सायना को चौंका दिया. निर्णायक गेम में सायना ने अपनी लय में लौटते हुये जापानी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और 21-10 से यह गेम जीत क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली जहां अब उनका सामना पांचवीं सीड चीनी ताइपे की जू यिंग तेई से होगा.

आठवीं सीड सिंधू ने तीसरे दौर का मुकाबला बेहद आसानी से जीत लिया लेकिन अब उन्हें क्वार्टरफाइनल में ओलंपिक चैंपियन और नंबर एक सीड चीन की जुईरूई ली से लोहा लेना होगा. सिंधू का इस चीनी खिलाड़ी के खिलाफ 1-1 का करियर रिकार्ड है. दोनों खिलाड़ी अंतिम बार 2012 में चाइना मास्टर्स में खेले थे और तब सिंधू ने जीत हासिल की थी.
      
कश्यप अपने अभियान में तीसरे दौर से आगे नहीं ले जा सके. भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम जीतने के बाद अगले दोनों गेम गंवा दिये. मनु और सुमित को पुरूष युगल में तीसरी सीड चीनी जोड़ी जियाओलोंग लियू और जिहान कियू ने 34 मिनट में 21-10  21-13 से पराजित किया जबकि अरूण विष्णु और अर्पणा बालन को चीनी जोड़ी केई लू और याकियोंग हुआंग ने 29 मिनट में 21-13  21-5 से शिकस्त दे दी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment