विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप में हरिकृष्णा पर भारत की उम्मीदों का दारोमदार

Last Updated 18 Apr 2015 12:43:33 PM IST

ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा आर्मेनिया में होने वाली विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप में सितारों की गैर मौजूदगी वाली भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे.


विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप (फाइल फोटो)

विश्व रैकिंग में शीर्ष 50 में विनाथन आनंद के अलावा अकेले भारतीय हरिकृष्णा का साथ के शशिकिरण देंगे जबकि टीम में एस पी सेतुरमन, विदित गुजराती और दीप सेनगुप्ता भी हैं.

    
पिछले शतरंज ओलंपियाड में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतकर क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम को परिमार्जन नेगी और बी अधिबान की कमी खलेगी. अमेरिका में पढाई कर रहे नेगी अब पेशेवर खिलाड़ी नहीं हैं जबकि अधिबान पिछली राष्ट्रीय चैम्पियनशिप नहीं खेलने के कारण क्वालीफाई नहीं कर सके. आनंद शमकीर टूर्नामेंट में व्यस्त होने के कारण नहीं खेल रहे हैं.
    
रूस की टीम खिताब की प्रबल दावेदार के तौर पर उतरेगी. उसके पास अलेक्जेंडर ग्रिसचुक, सज्रेइ कर्जाकिन, एवजेनी टी, दमित्री जाकोवेंको और निकिता वितुइगोव जैसे खिलाड़ी हैं लेकिन उसे ब्लादीमिर क्रामनिक और पीटर स्विडलेर की कमी खलेगी. 
     
आर्मेनिया के पास भी मजबूत टीम है लेकिन सभी की नजरें ओलंपियाड चैम्पियन चीन पर होगी जो उलटफेर करने में माहिर है. उक्रेन, हंगरी, इसाइल, क्यूबा और अमेरिका भी इसमें
भाग ले रहे हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment