भारत,पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया एक ग्रुप में

Last Updated 25 Mar 2015 04:06:52 PM IST

भारत और उसके चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान तथा विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया को 2016 के रियो ओलंपिक के लिये क्वालिफाइंग टूर्नामेंट हाकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में एक ही ग्रुप में रखा गया है.


भारत,पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया एक ग्रुप में (फाइल फोटो)

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ(एफआईएच) में बेल्जियम के एंटवर्प में 20 जून से होने वाले पुरूष एवं महिला वर्ल्ड हाकी लीग सेमीफाइनल के लिये टीमों के पूल तथा मैच कार्यक्रम की घोषणा की. टूर्नामेंट 20 जून से शुरू होगा और पांच जुलाई तक चलेगा जिसमें पुरूष और महिला दोनों वर्गों के मुकाबले होंगे.

पुरूष और महिला दोनों ही वगरे में 10-10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है . एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रियो ओलंपिक के लिये क्वालिफाई कर चुके भारत को पूल ए में वि चैंपियन आस्ट्रेलिया ,पाकिस्तान और राउंड दो के क्वालिफायर पोलैंड तथा फ्रांस के साथ रखा गया है. पूल बी में मेजबान हालैंड के साथ ब्रिटेन के साथ और राउंड दो के क्वालिफायर मलेशिया,आयरलैंड और चीन को रखा गया है.

दिल्ली में एफआईएच हाकी वर्ल्ड लीग राउंड दो जीतने वाली भारतीय महिला टीम को पूल बी में विकप रजत विजेता आस्ट्रेलिया ,मेजबान बेल्जियम, न्यूजीलैंड और एक अन्य क्वालिफायर पोलैंड के साथ रहेगा. पूल ए में वि और ओलंपिक चैंपियन हालैंड के साथ कोरिया, जापान और राउंड दो के क्वालिफायर इटली और अजरबेजान को रखा गया है. 

बेल्जियम में होने वाले इस टूर्नामेंट से पुरूष और महिला वगरे में रियो ओलंपिक के लिये तीन तीन स्थान उपलब्ध है.

पुरूष वर्ग में भारत का पहला मुकाबला 20 जून को फ्रांस , दूसरा मुकाबला 23 जून को पोलैंड से, तीसरा मुकाबला 26 जून को पाकिस्तान से और चौथा मुकाबला 28 जून को आस्ट्रेलिया से होगा. भारतीय महिला टीम अपना पहला मुकाबला 20 जून को बेल्जियम से , दूसरा मुकाबला 23 जून को न्यूजीलैंड से, तीसरा मुकाबला 24 जून को पोलैंड से  और चौथा मुकाबला 27 जून को आस्ट्रेलिया से खेलेगी.

इस टूर्नामेंट के लिये पूल इस प्रकार है-

पुरूष पूल ए-आस्ट्रेलिया ,भारत, पाकिस्तान, पोलैंड और फांस

पूल बी- बेल्जियम, ब्रिटेन, मलेशिया, आयरलैंड और चीन

महिला पूल ए -हालैंड, कोरिया, जापान, इटली और अजरबेजान

पूल बी-आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बेल्जियम, भारत और पोलैंड




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment