सेरेना ने शारापोवा को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, 19 ग्रैंड स्लेम जीतने वाली तीसरी खिलाड़ी बनी विलियम्स

Last Updated 31 Jan 2015 05:09:44 PM IST

विश्व की चोटी की दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स ने रूस की मारिया शारापोवा को हराकर खिताब जीता.


सेरेना विलियम्स ने मारिया शारापोवा को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता.

विश्व की नंबर एक खिलाडी सेरेना विलियम्स ने नंबर दो रूस की मारिया शारापोवा की कडी चुनौती पर शनिवार को 6-3, 7-6 से काबू पाते हुए छठीं बार वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन का महिला एकल खिताब जीत लिया.

विश्व की नंबर एक खिलाडी सेरेना विलियम्स ने नंबर दो रूस की मारिया शारापोवा की कडी चुनौती पर शनिवार को 6-3, 7-6 से काबू पाते हुए छठीं बार वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन का महिला एकल खिताब जीत लिया.

सेरेना ने पांच साल के लंबे अंतराल के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया है. वह आखिरी बार यहां 2010 में चैंपियन बनी थी. सेरेना का ओवरआल यह 19वां ग्रैंड स्लेम एकल खिताब है. उन्होंने छह बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा दो बार फ्रैंच ओपन, यूएस ओपन छह बार और पांच बार विंबलडन का खिताब जीता.

दूसरी सीड शारापोवा ने दूसरे सेट में वापसी करने की भरसक कोशिश की लेकिन सेरेना ने इस सेट का टाई ब्रेकर 7-5 से जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया. सेरेना ने गत वर्ष आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन जीता था और नए साल की शुरुआत उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के साथ की.

सेरेना ने 19वां ग्रैंड स्लेम जीतने के साथ ही महिलाओं में सर्वाधिक ग्रैंड खिताब जीतने में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर अमेरिका की हेलेन विल्स मूडी की बराबरी पर पहुंच गयी है. मूडी ने अपने 19 ग्रैंड स्लेम खिताबों में चार फ्रेंच ओपन, आठ विंबलडन और सात यूएस ओपन खिताब जीते थे लेकिन उनके हिस्से कोई ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब नहीं आया था.

इस सूची में जर्मनी की स्टेफी ग्राफ 22 खिताबों के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया की माग्रेट कोर्ट 24 खिताबों के साथ चोटी पर है. सेरेना ने अपने 19वें खिताब के साथ अमेरिका की क्रिस एवर्ट और मार्टिना नवरातिलोवा (18 खिताब) को पीछे छोड दिया है.

सेरेना ने पिछले 11 वर्षों में रूसी खिलाडी के खिलाफ अपना अपराजेय अभियान ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी बरकरार रखा और शारापोवा के खिलाफ अपना कैरियर रिकार्ड 17 जीत तथा दो हार पहुंचा दिया.

शारापोवा ने इस साल अच्छी शुरुआत की थी और वह काफी फार्म में नजर आ रही थी. यह माना जा रहा था कि वह विश्व की नंबर एक खिलाडी के सामने कडी चुनौती पेश करेंगी लेकिन पहले सेट में सेरेना ने शारापोवा को ज्यादा मौके नहीं दिए. उन्होंने अपनी शक्तिशाली सर्विस और बेहतरीन ग्राउंड स्ट्रोक्स से शारापोवा को छकाए रखा. पहला सेट 47 मिनट में जीतने के बाद सेरेना को दूसरे सेट में शारापोवा ने कडी चुनौती दी.

दूसरा सेट एक घंटे चार मिनट तक चला. सेरेना में इस सेट का टाई ब्रेकर 7-5 से जीतकर मैच एक घंटे 51 मिनट में समाप्त कर दिया. सेरेना ने मैच में 18 ऐस और 38 विनर्स लगाए तथा सात में से तीन ब्रेक अंकों को भुनाया. शारापोवा 21 विनर्स ही लगा सकी और चार में से सिर्फ एक ब्रेक अंक का फायदा उठा पायी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment