वावरिंका को हराकर जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में

Last Updated 30 Jan 2015 09:57:54 PM IST

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एक कड़े मुकाबले में गत चैम्पियन स्टेनिसलास वावरिंका को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जगह बनाई.


नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में पहुंचे.

जोकोविच ने शुक्रवार को मेलबर्न में पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में वावरिंका को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष एकल के फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना एंडी मर्रे से होगा.
    
सर्बिया के शीर्ष वरीय जोकोविच ने तीन घंटे और 30 निमट चले सेमीफाइनल मुकाबले में 7-6, 3-6, 6-4, 4-6, 6-0 से जीत दर्ज करके फाइनल में प्रवेश किया जहां वह रविवार को तीसरी बार फाइनल में ब्रिटेन के तीसरे वरीय मरे से भिड़ेंगे.

स्विट्जरलैंड के दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी वावरिंका के खिलाफ यह जोकोविच का टूर्नामेंट का सबसे कड़ा मुकाबला रहा और उन्होंने पांच बार सर्विस गंवाई.
\"\"
इन दोनों के बीच यह लगातार चौथा ग्रैंडस्लैम मुकाबला है जो पांच सेट तक खिंचा. इसमें से जोकोविच ने तीन में जीत दर्ज की है. वह पिछले साल आस्ट्रेलिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में वावरिंका से हार गए थे.

जोकोविच ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं उस स्तर पर नहीं खेल पाया जिस स्तर पर खेलना चाहता था. मैच में कुछ मौकों पर मैंने वह खेल दिखाया जो मुझे खेलने की जरूरत थी लेकिन बाकी समय मैं काफी रक्षात्मक रहा और उसे बेसलाइन से हावी होने दिया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘उसके पास काफी शाट हैं. एक बार अगर वह रैली पर नियंत्रण कर ले तो उसके खिलाफ खेलना काफी मुश्किल होता है.’’

शीर्ष वरीय जोकोविच के पास अब अपना पांचवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने का मौका है. इससे पहले मेलबर्न में उन्होंने चारों खिताबी मुकाबले जीते हैं और इसमें से दो बार 2011 और 2013 के फाइनल में उन्होंने मर्रे को ही हराया है.

मर्रे भी हालांकि 2012 के अमेरिकी ओपन और 2013 के विंबलडन फाइनल में जोकोविच को हराने में सफल रहे हैं जिससे रविवार को होने वाला मुकाबला रोमांचक हो गया है.

जोकोविच ने आज के मैच में 49 सहज गलतियां की जबकि सिर्फ 27 विनर लगाए. वह इसके अलावा अपनी पहली सर्विस में सिर्फ 70 प्रतिशत अंक जुटा पाए लेकिन अहम यह रहा कि उन्होंने सात बार वावरिंका की सर्विस तोड़ी.

मैच के बाद वावरिंका ने भी कहा कि वह भी मानसिक रूप से जूझ रहे थे और अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखा पाए. उन्होंने कहा, ‘‘मैं खुद से कह रहा था कि उसके खिलाफ खेलना और अंक जीतने के तरीके ढूंढना मुश्किल होगा.’’   

\"\"वावरिंका ने कहा, ‘‘लेकिन मैं सिर्फ टक्कर देने का प्रयास कर रहा था लेकिन आज मैं उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया.’’

माटेक सैंड्स-सफारोवा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला युगल खिताब जीता

अमेरिका की बैथानी माटेक सैंड्स और चेक गणराज्य की लूसी सफारोवा की गैर वरीय जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला युगल खिताब जीत लिया.

दोनों पहली बार मेलबर्न में साथ खेल रहे थे. उन्होंने 14वीं वरीयता प्राप्त चीन की झेंग चिये और ताइवान की चान युंग जान की जोड़ी को 6-4, 7-6 से मात दी.

उन्होंने टूर्नामेंट में पांच वरीयता प्राप्त जोड़ियों को हराकर खिताब तक का सफर तय किया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment