साइना और श्रीकांत सुपर सीरीज फाइनल के सेमीफाइनल में

Last Updated 19 Dec 2014 11:12:11 PM IST

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत बीडब्ल्यूएफ विश्व सुपर सीरीज बैडमिंटन फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे.




ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल (फाइल फोटो)

साइना ने अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए महिला एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जबकि श्रीकांत ने पुरूष एकल में शुक्रवार को अपने अंतिम मुकाबले में शिकस्त के बावजूद बीडब्ल्यूएफ विश्व सुपर सीरीज बैडमिंटन फाइनल्स के अंतिम चार में पहुंचने में सफल रहे.
 
वर्ष 2011 में फाइनल्स में जगह बनाने वाली दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी भारत की साइना ने दुनिया की आठवें नंबर की कोरियाई खिलाड़ी बेई युन जू को ग्रुप ए के अपने अंतिम राउंड रोबिन मुकाबले में तीन गेम में 15-21, 21-7, 21-17 से हराकर अपने ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया.

दुनिया के छठे नंबर के भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत ने तीसरे नंबर के यान ओ योर्गेनसन को कड़ी टक्कर दी लेकिन इसके बावजूद उन्हें 21-17, 12-21, 14-21 से हार झेलनी पड़ी.

योर्गेनसन और श्रीकांत दोनों ग्रुप बी से अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहे. योर्गेनसन, श्रीकांत और जापान के केंटो मोमोटा के बीच शीर्ष दो स्थानों की जंग थी क्योंकि तीनों ने तीन में से दो-दो मैच जीते. अंतत: योर्गेनसन शीर्ष पर रहे जबकि श्रीकांत ने दूसरा स्थान हासिल किया. दोनों खिलाड़ियों के खेल में काफी समानता है और दोनों ने लंबी रैली और स्मैश पर अधिक ध्यान दिया.
 
साइना ने नेट पर आकर आक्रमण किया और अधिक रैलियों की कोशिश की जिससे बेई ने गलतियां की. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद 10-4 की बढ़त बनाई लेकिन ब्रेक तक उनकी बढ़त 11-8 की ही रह गई. कोरियाई खिलाड़ी ने 14-14 के स्कोर पर बराबरी हासिल की और फिर आसानी से पहले गेम जीत लिया.

दूसरे गेम में साइना ने अच्छी शुरूआत करते हुए 6-2 की बढ़त बनाई लेकिन बेई ने 6-6 पर स्कोर बराबर कर लिया. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार पांच अंक के साथ स्कोर 11-6 किया. साइना ने दूसरे गेम में अंतिम 16 में से 15 अंक जीतकर मुकाबला 1-1 से बराबर किया.

तीसरे और निर्णायक गेम में बेई ने 5-1 की बढ़त से बेहतर शुरूआत की लेकिन साइना ने कुछ दमदार स्मैश और लंबी रैलियां खेलते हुए वापसी की. कोरियाई खिलाड़ी ने हालांकि ब्रेक तक 11-10 की बढ़त बना रखी थी.

साइना ने हालांकि बेक के बाद नेट पर शानदार प्रदर्शन करते हुए 15-13 की बढ़त बनाई. कोरियाई खिलाड़ी ने इसके बाद एक शाट बाहर मारा जबकि साइना ने एक और अंक जुटाकर स्कोर 17-13 कर दिया. कोरियाई खिलाड़ी ने स्कोर 16-19 किया लेकिन साइना ने लगातार दो स्मैश के साथ गेम और मैच अपने नाम कर लिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment