रियो ओलंपिक में भारत को मिलेंगे 10 से 12 पदक: थॉमसन

Last Updated 18 Dec 2014 04:42:15 PM IST

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के महानिदेशक जिजि थॉमसन ने दावा किया है कि रियो डी जनेरियो में 2016 में होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत को 10 से 12 पदक जीतने की पूरी उम्मीद है.


साई के महानिदेशक जिजि थॉमसन (फाइल फोटो)

थॉमसन ने गुरुवार को भोपाल में संवाददाताओं को बताया, \'\'वर्ष 2012 में लंदन में हुए ओलंपिक खेलों में हमें केवल छह पदक ही मिले थे, लेकिन वर्ष 2016 में होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत को 10 से 12 पदक जीतने की पूरी उम्मीद है\'\'.

उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमारे खिलाड़ी दिन-रात मेहनत कर रहे है और उन्हें अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ उच्च स्तर के प्रशिक्षकों द्वारा साई के भोपाल, बेंगलुरू, कोलकाता एवं अन्य खेल अकादमियों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे अच्छी तरह से तैयारी कर सकें.

थॉमसन ने बताया कि रियो डी जनेरियो ओलंपिक की छह स्पर्धाओं में पदक मिलने की पूरी उम्मीद है, जिनमें कुश्ती, तीरंदाजी, निशानेबाजी, भारोत्तोलन, बैडमिंटन और मुक्केबाजी शामिल हैं. इसके अलावा हॉकी में भी हमारा प्रदर्शन हाल ही में अच्छा रहा है, जिससे हमें पदक मिल सकता है.

उन्होंने कहा कि इन छह खेलों के अलावा बाकी खेलों में हमारे पास विश्व स्तर के खिलाड़ी वर्तमान में नहीं हैं, लेकिन वर्ष 2020 में जापान के टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में हम साइकिलिंग, एथलेटिक्स, जिम्नास्टिक एवं तैराकी जैसे अन्य प्रतिस्पर्धाओं में भी पदक लाने के लिए खिलाड़ियों को अभी से तैयार कर रहे हैं.

थॉमसन ने कहा एथलेटिक्स को बढ़ावा देने के लिए साई तीन अकादमियां भी स्थापित कर रहा है. इनमें से एक \'स्प्रिंट एंड जंप\' अकादमी का पहले ही त्रिवेन्द्रम में 22 सितंबर को उद्घाटन कर लिया गया है, जबकि \'थ्रॉज\' के लिए अकादमी रोहतक में आने वाले समय में उद्घाटन किया जाएगा जबकि तीसरी अकादमी राष्ट्रीय एथलेटिक्स अकादमी (मध्यम एवं लंबी दूरी) को भोपाल में 23 दिसंबर को शुभारंभ करने की पूरी संभावाना है.

उन्होंने कहा इसके अलावा तीरंदाजी, मुक्केबाजी, फुटबाल, गोल्फ, हाकी, निशानेबाजी, वालीबाल और कुश्ती जैसे खेलों के लिए भी साई राष्ट्रीय अकादमियां बनाने जा रहा है, जो प्रस्तावित हैं.

थॉमसन ने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण भोपाल में साई जल्द ही राष्ट्रीय एथलेटिक्स अकादमी (मध्यम एवं लंबी दूरी) की स्थापना करेगा और एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक भी देश को समर्पित कर दी जाएगी. इसका काम लगभग पूरा हो गया है.

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस ट्रैक के बनने से भोपाल के बच्चे भी जरूर वर्ष 2020 के ओलंपिक में पदक लाएंगे. थॉमसन ने कहा कि भोपाल में पटियाला एवं बेंगलुरू की तर्ज पर शीघ ही एक अत्याधुनिक खेल विज्ञान केन्द्र खोला जाएगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment