बीडब्ल्यूएफ विश्व सुपर सीरीज जीते साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत

Last Updated 18 Dec 2014 11:49:51 AM IST

बीडब्ल्यूएफ विश्व सुपर सीरीज में साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने बैडमिंटन फाइनल में एकल खिताब जीत लिया.


साइना,किदांबी ने जीता खिताब (फाइल फोटो)

2011 में फाइनल में जगह बनाने वाली साइना ने महिला एकल मैच में एक घंटे से भी कम समय में दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी चीन की दो बार की ऑल इंग्लैंड चैंपियन शिझियान वैंग को सीधे गेम में 21-17, 21-18 से हराया.  

श्रीकांत को हालांकि जापान के केंटो मोमोटा के खिलाफ जूझना पड़ा लेकिन पहले गेम में शिकस्त के बावजूद उसने 15-21, 21-16, 21-10 से जीत दर्ज की.

दूसरी तरफ शिझियान के खिलाफ यह साइना की छठी जीत है जबकि पांच मैचों में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा है. साइना ने शुरुआत से ही तेजतर्रार खेल दिखाया और चीन की खिलाड़ी को रैली में उलझाकर थकाने की रणनीति अपनायी.
 
पहले गेम में दोनों खिलाड़ी 7-7 से बरबार थी जिसके बाद शिझियान ने 10-8 की बढ़त बनायी. साइना हालांकि दबाव में नहीं आयी और उन्होंने लगातार 10 अंक के साथ 18-10 की मजबूत बढ़त बना ली.

शिझियान ने इसके बाद लगातार तीन अंक जुटाये. साइना ने शानदार स्मैश से एक और अंक जुटाये और फिर चीन की खिलाड़ी ने बाहर शॉट खेलकर साइना को गेम प्वाइंट दिया. शिझियान ने चार गेम प्वाइंट बचाये लेकिन इसके बाद रैली को वह बाहर मार गयी जिससे भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम जीता. दूसरे गेम में शिझियान ने बेहतर शुरुआत करते हुए जल्द ही 8-4 की बढ़त बना ली. साइना ने हालांकि 9-9 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली.

साइना ने इसके बाद सर्विस पर गलती करते हुए एक अंक गंवाया लेकिन ब्रेक के समय वह 11-10 से आगे थी.  शिझियान की गलतियों का फायदा उठाकर साइना ने 14-11 की बढ़त बनायी. साइना ने अंक जुटाने के प्रत्येक मौके को भुनाया जबकि उन्हें चीन की खिलाड़ी की गलतियों का भी फायदा मिला जिससे उन्होंने 18-14 की बढ़त बनायी.

शिझियान ने इसके बाद कुछ अंक जुटाकर वापसी की कोशिश की लेकिन साइना ने पहले बाडी स्मैश और फिर नेट पर शानदार ब्लाक के साथ चार मैच प्वाइंट हासिल किये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment