आखिर मुक्केबाज मनोज कुमार को मिला अर्जुन अवार्ड

Last Updated 27 Nov 2014 05:12:33 AM IST

कानूनी लड़ाई और विरोध के बाद आखिरकार मुक्केबाज मनोज कुमार को केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया.


खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल से अर्जुन अवार्ड ग्रहण करते मुक्केबाज मनोज कुमार.

वर्ष 2014 के लिए अर्जुन अवार्ड की सूची में शामिल न किए जाने के विरोध में मनोज ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था. आधिकारिक जानकारी के अनुसार बुधवार को खेल मंत्री ने मनोज को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके योगदान के लिए अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया.

मनोज वर्ष 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक और 2013 की एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके हैं. मनोज ने अवार्ड मिलने पर खुशी जताई. हालांकि इस दौरान भी उनकी नाराजगी दिखाई दी.

भारतीय मुक्केबाज ने कहा, ‘मेरा काम मुक्केबाजी करना है और मैंने वही किया. मैं इस अवार्ड का हकदार था लेकिन पहले मुझे इसके लिए नजरअंदाज कर दिया गया. आखिरकार यह सम्मान पाकर मैं खुश हूं.’

गौरतलब है कि मनोज ने दिल्ली उच्च न्यायालय में इस संबंध में केस दायर किया था. मनोज यह केस जीत गए जिसके बाद खेल मंत्रालय को इस पुस्कार के लिए मनोज के नामांकन को स्वीकार करना पड़ा.

मंत्रालय की तरफ से पेश हुए वकील ने न्यायालय में स्वीकार किया था कि चयन समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए मनोज के नाम की सिफारिश नहीं की क्योंकि मनोज के डोपिंग केस में शामिल होने को लेकर गलतफहमी हो गई थी.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment