एशियाई खेलों में विरोध जताने वाली मुक्केबाज सरिता को एआईबीए ने किया निलंबित

Last Updated 22 Oct 2014 12:20:57 PM IST

एआईबीए ने इंचियोन एशियाई खेलों में विरोध प्रदर्शन करने वाली भारतीय मुक्केबाज एल सरिता देवी को निलंबित कर दिया.


मुक्केबाज सरिता निलंबित (फाइल फोटो)

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी एसोसिएशन ने सरिता के साथ एशियाई खेलों में भारत के मुक्केबाजी कोच गुरबख्श सिंह, ब्लास इग्लेसियास फर्नांडीज, सागर माल धयाल और भारत के चीफ डी मिशन आदिल सुमारिवाला को भी निलंबित कर दिया गया है.

सभी अगले निर्णय तक एआईबीए के किसी भी टूर्नामेंट, इवेंट्‍स और बैठकों में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा.

विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप दक्षिण कोरिया के जैजू में आयोजित की जानी है, इसमें इनमें से किसी को भी हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा. इंचियोन एशियाई खेलों में महिला 60 किग्रा वर्ग सेमीफाइनल में सरिता ने दक्षिण कोरिया की जिना पार्क के खिलाफ दबदबा बनाया था, लेकिन दक्षिण कोरियाई मुक्केबाज को विजेता घोषित किया गया था.

सरिता ने इसके बाद पुरस्कार वितरण समारोह में कांस्य पदक हाथों में ग्रहण किया था जिसे बाद में उन्होंने रजत पदक विजेता दक्षिण कोरियाई मुक्केबाज के गले में पहना दिया था.

इसके बाद सरिता ने ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया तथा एआईबीए से बिना शर्त माफी मांग ली थी. एआईबीए ने इस माफी के बावजूद उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई कर सबको चौंका दिया.

यह मामला एआईबीए के अनुशासन आयोग को समीक्षा के लिये भेज दिया गया है. इसके मायने हैं कि सरिता, तमाम कोच और सुमरिवाला कोरिया में होने वाली एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में शिरकत नहीं कर सकेंगे.य

  

   
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment