भारत ने पाकिस्तान को हराकर हॉकी में गोल्ड जीता

Last Updated 02 Oct 2014 11:07:08 AM IST

भारत ने पेनल्टी सूटआउट में पाकिस्तान को हराकर एशिया खेलों में हॉकी का गोल्ड मेडल जीता.


भारत ने पाकिस्तान को हराकर हॉकी में गोल्ड जीता

भारत ने खिताबी मुकाबले में गुरूवार को पेनल्टी शूटआउट में पाकिस्तान को 4-2 से शूट कर इंचियोन एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीत लिया और इसके साथ ही 2016 रियो ओलंपिक के लिये टिकट भी हासिल कर लिया.

भारत ने 16 साल के लंबे अंतराल के बाद एशियाड हॉकी में स्वर्ण पदक जीता. निर्धारित समय में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी लेकिन पेनल्टी शूटआउट में भारत ने जैसे ही 4.2 से जीत हासिल की स्टेडियम में भारतीय समर्थक और स्वदेश में करोड़ों भारतीय खुशी से झूम उठे.

भारत ने 32 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान को एशियाई खेलों के हॉकी के फाइनल में पराजित कर स्वर्ण पदक जीता.

भारत का इंचियोन एशियाड में यह आठवां स्वर्ण पदक है. भारत ने चार साल पहले ग्वांगझू में कांस्य पदक जीता था लेकिन इस बार उसने पदक का रंग बदलकर पीला कर दिया.
 
भारत को 1982 में दिल्ली में हुये एशियाई खेलों में पाकिस्तान से 1-7 से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन सरदार सिंह के कुशल नेतृत्व में भारतीय टीम ने 32 साल बाद उस हार का बदला चुका लिया.

भारत का एशियाई खेलों की हॉकी प्रतियोगिता में यह तीसरा स्वर्ण पदक है. भारत ने एशियाई खेलों में आखिरी बार 1998 में बैंकाक में स्वर्ण पदक जीता था.
भारत ने इससे पहले 1966 के बैंकाक एशियाई खेलों में पाकिस्तान को 1-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता था. भारत ने इस जीत के साथ ही 2016 के रियो ओलंपिक के लिये भी क्वालिफाई कर लिया है.
 
भारत को ग्रुप मैच में पाकिस्तान के हाथों 1-2 की पराजय मिली थी और फाइनल में भारत ने एक गोल से पिछड़ने के बाद पहले 1-1 से बराबरी हासिल की और फिर पेनल्टी शूटआउट में जबरदस्त जीत हासिल कर ली.

एशिया की दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच यह हाईवोल्टेज मुकाबला खेल की चरम सीमा को छूता रहा. फाइनल में जिस तरह का उच्च स्तरीय प्रदर्शन देखने को मिलना चाहिये था वह प्रदर्शन दोनों टीमों ने किया. स्वर्ण पदक का फैसला भी पेनल्टी शूटआउट में जाकर हुआ जिसमें भारत की जीत के हीरो बने गोलकीपर पी आर श्रीजेश जिन्होंने दो शानदार बचाव किये.

निर्धारित समय में पाकिस्तान को तीसरे ही मिनट में रिजवान मोहम्मद सीनियर के शानदार मैदानी गोल ने बढत दिला दी. भारत ने बराबरी पाने के जबरदस्त प्रयास किये और उसे कामयाबी के लिये दूसरे क्वार्टर तक इंतजार करना पड़ा. आखिर कोठाजीत सिंह ने 27वें मिनट में दायें छोर से मिली गेंद पर बैठते हुये बेहतरीन पुश किया और गेंद पाकिस्तानी गोलकीपर इमरान बट को छकाते हुये गोल में समा गई.

भारत के लिये बराबरी का गोल महत्वपूर्ण था और उसने बराबरी पाने के बाद पाकिस्तानी टीम के गोल पर लगातार हमलों से दबाव बना दिया. हालांकि एस वी सुनील पहले क्वार्टर से ठीक पहले गोल करने से चूक गये थे लेकिन कोठाजीत के गोल ने भारत में नया जोश ला दिया.

तीसरे क्वार्टर में पाकिस्तान के पेनल्टी कार्नर पर गोलकीपर श्रीजेश ने बचाया. लेकिन इस दौरान उनके हाथ में चोट भी लगी. इसके बावजूद श्रीजेश ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये पाकिस्तानी खिलाड़ियों को गोल करने से दूर रखा. भारत ने दूसरे क्वार्टर में अपना पहला पेनल्टी कार्नर गंवाया था और चौथे क्वार्टर में भी मिला पेनल्टी कार्नर सीधे पाकिस्तानी गोलकीपर के हाथ में चला गया.

विश्व की आठवें नंबर की टीम भारत ने गत चैंपियन पाकिस्तान को निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी पर रोक दिया. अब बारी पेनल्टी शूटआउट पर आ गई. आकाशदीप सिंह ने भारत का पहला शाट निशाने पर साध दिया जबकि पाकिस्तान के अब्दुल हसीम खान मौका गंवा बैठे.

रूपिंदर पाल सिंह ने भारत का दूसरा प्रयास भी निशाने पर साध दिया. पाकिस्तान के मोहम्मद वकास अपनी टीम के दूसरे प्रयास पर श्रीजेश को छकाने में कामयाब रहे. मनप्रीत सिंह तीसरे प्रयास में चूक गये लेकिन मोहम्मद उमर भट्टा के प्रयास को श्रीजेश ने बाहर निकालकर पाकिस्तान को दबाव में ला दिया.

वीरेन्दर लाकड़ा ने भारत का चौथा प्रयास मंजिल पर पहुंचा दिया. पाकिस्तान के शफकत रसूल ने श्रीजेश को चकमा देकर अपनी टीम का दूसरा निशाना साधा. अब बारी धर्मवीर सिंह की थी. धर्मवीर ने अपने नाम के अनुरूप भारत का चौथा प्रयास जैसे ही गोल में पहुंचाया स्टेडियम में बैठे भारतीय समर्थक खुशी से झूम उठे. इसके बाद तो स्टेडियम में भारतीय खिलाड़ियों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया और उन्होंने कोच टैरी वाल्श के साथ तिरंगा लेकर स्टेडियम का चक्कर लगाया.

पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भी स्टेडियम का चक्कर लगाते हुये दर्शकों और अपने समर्थकों का अभिवादन किया. भारत को यह जीत लंबे इंतजार लेकिन कड़ी मेहनत के बाद मिली. कप्तान सरदार ने एशियाई खेलों से पहले वादा किया था कि वह स्वर्ण और ओलंपिक टिकट जरूर हासिल करेंगे और उन्होंने यह वादा पूरा कर दिखाया.
       
इससे पहले मेजबान दक्षिण कोरिया ने मलेशिया को 3-2 से पराजित कर हॉकी प्रतियोगिता का कांस्य पदक हासिल किया. भारत के लिये इंचियोन एशियाड दोहरी खुशी वाले रहे क्योंकि भारतीय महिला टीम ने कल जापान को 2-1 से पराजित कर कांस्य पदक हासिल किया था.  

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment