टिंटू लुका ने एशियाड में 800 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जीता

Last Updated 01 Oct 2014 05:50:38 PM IST

भारत की टिंटू लुका ने सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों में महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता.


टिंटू लुका ने सिल्वर मेडल जीता (फाइल फोटो)

लुका ने 1 मिनट 59.19 सेकंड का समय निकाला. उसने चार साल पहले ग्वांग्झू एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था. कजाखस्तान की मुकाशेवा मार्गरिटा ने दो दशक पुराना खेलों का 1 मिनट 59.85 सेकंड का रिकार्ड तोड़कर 1 मिनट 59.02 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता. चीन की झाओ जिंग ने कांस्य पदक जीता. भारत की सुषमा देवी अपने सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन (2:01.92) के साथ चौथे स्थान पर रही.

टिंटू लूका ने मुकाबले में अधिकतर समय तक बढत बना रखी थी. रेस अपने अंतिम 25 मीटर में प्रवेश कर चुकी थी और टिंटू सबसे आगे चल रही थी लेकिन मुकाशेवा ने फासला घटाते हुए पहले टिंटू को पकडा और अंतिम क्षणों में तेजी दिखाते हुए सबसे आगे निकल गयी. टिंटू के पास इतनी ऊर्जा नहीं बची थी कि वह कजाख एथलीट को पीछे छोड पाती. टिंटू को इस तरह रजत पदक से ही संतोष करना पडा.

पी टी ऊषा की शिष्या टिंटू ने पिछले ग्वांग्झू एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया था लेकिन इस बार वह एक कदम आगे बढकर रजत जीतने में कामयाब रही. टिंटू राष्ट्रमंडल खेलों में 11वें स्थान पर रही थी मगर उस निराशाजनक प्रदर्शन की कसक उन्होंने यहां रजत पदक जीतकर दूर कर दी.

पुरुषों की 800 मीटर स्पर्धा में भारत के सजीश जोसफ निराशाजनक रूप से आठ एथलीटों में सातवें स्थान पर रहे. बहरीन के एथलीट दौड के बीच में गिर जाने से डिसक्वालिफाई हो गये थे जिसे देखते हुए जोसफ का स्थान आखिरी रहा. जोसफ ने एक मिनट 49.59 सेकंड का समय लिया.

सऊदी अरब के अब्दुल अजीज ने स्वर्ण, कतर के अब्दुल रहमान ने रजत और बहरीन के अब्राहम किपचिरचिर ने कांस्य पदक जीता.

पुरुषों की 50 किमी पैदल चाल स्पर्धा में भारत के संदीप कुमार तीन घंटे 56 मिनट 31 सेंकंड का समय लेकर चौथे और बसंत बहादुर चार घंटे 07 मिनट 06 सेकंड का समय लेकर पांचवें स्थान पर रहे. इस स्पर्धा का स्वर्ण जापान के हिस्से में गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment