आईपीटीएल की भारतीय टीम में चोटिल नडाल की जगह लेंगे फेडरर

Last Updated 22 Sep 2014 06:47:42 PM IST

स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर को बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीटीएल) में राफेल नडाल की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया है.


स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर

स्पेनिश खिलाड़ी नडाल चोट के कारण लीग से हट गये थे.

महेश भूपति के दिमाग की उपज आईपीटीएल के आयोजकों ने जो शुरूआती टीम घोषित की थी उसमें 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर शामिल नहीं थे.

अब तक 14 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले नडाल कलाई की चोट के कारण यूएस ओपन से भी हट गये थे.

लीग की शुरूआत करने वाले भूपति ने सोमवार को दिल्ली में भारतीय टीम के मालिक माइक्रोमैक्स के राहुल शर्मा के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राफा के साथ चोट का मसला है लेकिन मुझे खुशी है कि फेडरर उपलब्ध रहेंगे. फेडरर सुपरस्टार है और उनका अपना करिश्मा है.’’

फेडरर अमेरिका के दिग्गज खिलाड़ी पीट संप्रास, विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अन्ना इवानोविच, फ्रांसीसी गेल मोनफिस और भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना के साथ टीम से जुड़ेंगे. फैब्राइस सांतोरो टीम के रिजर्व खिलाड़ी हैं.

रूसी सुपरस्टार मारिया शारापोवा भी लीग का हिस्सा बनेगी. वह फिलीपीन्स की टीम से जुड़ी हैं जिसमें पहले विक्टोरिया अजारेंका थी.

फेडरर ने अपने संदेश में कहा, ‘‘नमस्ते इंडिया. मैं वास्तव में नयी दिल्ली का पहला दौरा करने और माइक्रोमैक्स इंडियन एसेस की तरफ से खेलने के लिये उत्साहित हूं. मेरी टीम ने मुझे बताया कि वहां टेनिस के ढेर सारे प्रशंसक और मेरे कई चाहने वाले हैं, इसलिए मुझे उम्मीद है कि आप दिसंबर में मेरा समर्थन करने के लिये आओगे.’’

लीग 28 नवंबर को मनीला में शुरू होकर 13 दिसंबर को दुबई में समाप्त होगी. दिल्ली चरण छह से आठ दिसंबर के बीच इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खेला जाएगा.

आईपीटीएल के मुख्य संचालन अधिकारी एरिक गोट्सचाक ने बताया कि शुरू में खिलाड़ियों को एक साल के अनुबंध पर लीग से जोड़ा गया है लेकिन मालिक दूसरे साल से खिलाड़ियों की अदला बदली कर सकते हैं.

लीग में भाग लेने वाली सभी टीमें भारत, यूएई, सिंगापुर और फिलीपीन्स एक एक सेट के पांच मैचों में हिस्सा लेंगी. घरेलू टीम खिलाड़ियों के खेलने का क्रम तय करेगी.

नडाल ने कहा, ‘मैं बहुत निराशा के साथ यह घोषित कर रहा हूं कि मैं आईपीटीएल के शुरूआती टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाऊंगा. मैं इस आकषर्क लीग में इंडियन्स एसेस की तरफ से नयी दिल्ली में प्रशंसकों के सामने खेलने को लेकर उत्साहित था.’’



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment