आनंद ने पहली बार जीता बिलबाओ मास्टर्स

Last Updated 21 Sep 2014 10:41:55 PM IST

भारत के विश्वनाथन आनंद ने छठे और आखिरी राउंड में आर्मेनिया के लेवोन एरोनियन से हारने के बावजूद पहली बार बिलबाओ चेस मास्टर्स फाइनल्स खिताब जीत लिया.


भारत के विश्वनाथन आनंद

विश्व चैंपियनशिप से पहले अपना आखिरी टूर्नामेंट खेल रहे आनंद ने हालांकि पांचवें राउंड में ही इस खिताब पर अपना कब्जा सुनिश्चित कर लिया था. लेकिन आखिरी राउंड में वह टाप सीड एरोनियन के खिलाफ 46 चालों में पराजित हो गए. आनंद ने बाजी में छह चालों के दौरान चार बडी गलतियां की जिसका उन्हें नुकसान उठाना पडा.

चार खिलाडियों के डबल राउंड रोबिन फार्मेट और फुटबाल शैली की रैंकिंग वाले इस टूर्नामेंट में आनंद ने 11 अंकों के साथ खिताब अपने नाम किया जबकि एरोनियन के दस अंक रहे. आनंद ने टूर्नामेंट में तीन बाजियां जीती दो ड्रा खेली और एक हारी.

यूक्रेन के रूस्लान पोनोमारियो और स्पेन के फ्रांसिस्को वेलेजो पोन्स पांच-पांच अंकों के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे.

ग्रैंड स्लेम चेस फाइनल भी कहे जाने वाले इस टूर्नामेंट को आनंद ने पहली बार जीता. वह 2008 में इसके पहले संस्करण में छठे और आखिरी स्थान पर रहे थे जबकि 2010 में तीसरे संस्करण में उन्हें दूसरा स्थान मिला था. वर्ष 2011 में चौथे संस्करण में आनंद पांचवें और 2012 में पांचवें संस्करण में भी पांचवें स्थान पर रहे.

आनंद का इस साल का यह दूसरा बडा खिताब है. इससे पहले उन्होंने मार्च में कैंडीडेटस टूर्नामेंट जीतकर नवंबर में नार्वे के मैग्नस कार्लसन के खिलाफ सोच्चि में विश्व चैंपियनशिप मुकाबला खेलने का अधिकार पाया था. आनंद ने इस टूर्नामेंट में अपनी बेहतरीन फार्म से दिखाया है कि वह विश्व खिताब फिर से हासिल करने के लिए तैयार हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment