डेविस विश्व कप: युकी भांबरी की हार से भारत की उम्मीदों पर फिरा पानी

Last Updated 15 Sep 2014 02:25:50 PM IST

डेविस कप के कड़े निर्णायक मुकाबले में सर्बिया से यूकी भांबरी की हार के बाद भारत को विप्लेआफ ग्रुप में पहुंचने की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया.


युकी भांबरी (फाइल)

भारत की आखिरी उम्मीद यूकी भांबरी को डेविस कप के कड़े निर्णायक मुकाबले में सर्बिया के फिलिपक्राजोविच के हाथों सोमवार को मिली 3-6 4-6 4-6 की शिकस्त के साथ ही भारत की विप्लेआफ ग्रुप में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो गई.
       
इससे पहले देश के शीर्ष एकल खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन ने दुसान लाजोविच को रविवार को पहले उलट एकल में 1-6 6-4 4-6 6-3 6-2 से हराकर भारत को विग्रुपप्ले आफ मुकाबले में 2-2 की बराबरी दिला दी थी.

इसके बाद सारी उम्मीदें यूकी भांबरी के निर्णायक मुकाबले पर लगी थी लेकिन यूकी ने सोमवार दोपहर 12 बजे शुरू हुए मुकाबले में 124 मिनट बाद ही समर्पण कर दिया. इसी के साथ भारत 2-3 की शिकस्त के साथ प्ले आफ ग्रुप से बाहर हो गया है.

पहला सेट क्राजोविकच से 3.6 से हार चुके थे यूकी

इससे पहले वष्रा बाधित निर्णायक पुरूष एकल मुकाबले में रविवार का खेल रूकने तक यूकी पहला सेट क्राजोविकच से 3.6 से हार चुके थे जबकि दूसरा सेट 4.4 की बराबरी पर छूटा. सोमवार को मुकाबला दोबारा शुरू हुआ तो सर्बियाई खिलाड़ी ने अंक लेकर बढत के साथ शुरूआत की और स्कोर 5.4 कर दिया.
       
एकल में वि के 153वें नंबर के खिलाड़ी यूकी पर निर्णायक मुकाबला जीतने का भी काफी दबाव था लेकिन भारतीय खिलाड़ी घरेलू मैदान पर घरेलू दर्शकों के समर्थन के बावजूद उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके. सोमवार को निर्णायक मैच का दूसरा सेट 4-4 से शुरू हुआ तो कुछ देर बाद ही क्राजोविच ने बढत बनाकर अंक लेकर स्कोर 5.4 कर दिया.
     
हालांकि यूकी ने वापसी का काफी प्रयास किया लेकिन भारतीय खिलाड़ी 107वीं रैंक खिलाड़ी के सामने काफी कमजोर साबित हुए और उन्होंने 53 मिनट तक चले दूसरे सेट में 28 बेजा भूल की जबकि विपक्षी खिलाड़ी ने कहीं अधिक संभल कर प्रदर्शन करते हुए 13 बेजा भूल की.
 

सर्बिया ने विप्लेआफ ग्रुप में जगह पक्की कर ली

      
यूकी ने कुल दो घंटे छह मिनट तक चले मैच में 66 बेजा भूलें की जबकि चार डबल फाल्ट किये. मेहमान टीम को विप्लेआफ ग्रुप का टिकट दिलाने वाले क्राजोविच ने मैच में कुल 105 अंक लिये जबकि यूकी केवल 88 अंकों पर सीमित रहे. यूकी ने मैच में 34 विनर्स और चार ऐस लगाये क्राजोविच ने 24 विनर्स लगाये.
      
इस जीत के साथ ही वि के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की गैरमौजूदगी में कम अनुभवी मानी जा रही दूसरे नंबर की टीम सर्बिया ने विप्लेआफ ग्रुप में जगह पक्की कर ली है जबकि मेजबान भारतीय टीम ग्रुप एक में खिसक गई है.

यूकी और क्राजोविच के बीच मैच का तीसरा सेट बेहद ही रोमांचक रहा और 39 मिनट तक चले निर्णायक सेट में भारतीय खिलाड़ी ने वापसी करने का काफी प्रयास किया. लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने बढत के साथ शुरुआत की और स्कोर 1-0 किया.



इस समय तक यूकी काफी दबाव में आ चुके थे लेकिन उन्होंने अपना संघषर् जारी रखा और अंक बटोरे और क्राजोविच को बेजा भूल करने पर मजबूर कर अंक लिया.
       
क्राजोविच के बैकहेंड शाट गंवाने पर यूकी को अंक मिला. उस समय तक सर्बियाई खिलाड़ी तीसरे सेट में अपनी बढत को 2-0 कर चुके थे. लेकिन फिर फोरहैड ड्राइव जीतने पर यूकी को अंक मिला और स्कोर 2-1 पहुंच गया. यूकी के संघर्ष के साथ ही भारत की उम्मीदें कुछ बनी हुई थी. लेकिन अगले ही पल सर्बियाई खिलाड़ी ने बैकहेंड रिटर्न पर अंक लिया और स्कोर 3-1 पहुंचा दिया.
        

भारतीय खिलाड़ी ने फोरहैड वाली पर अंक बटोर स्कोर
 

निर्णायक सेट भी यूकी के हाथ से निकलता जा रहा था लेकिन यूकी और क्राजोविच एक दूसरे की बेजा भूलों पर अंक बटोरते रहे. इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने फोरहैड वाली पर अंक बटोर स्कोर 2-3 पहुंचा दिया. हालांकि बैकहैड ड्राइव शाट लगाकर क्राजोविच ने फिर अंक लिये और स्कोर 2-4 कर दिया.
      
चूहे-बिल्ली की तरह चल रहे तीसरे सेट में फिर घरेलू समर्थकों के सामने यूकी ने कुछ मजबूती से प्रदर्शन करते हुये फोरहैड ड्राइव पर अंक लेकर स्कोर 3.4 कर विपक्षी खिलाड़ी को दबाव में ला दिया.

हालांकि शुरुआत से ही काफी आत्मविश्वा से लबरेज दिख रहे क्राजोविच ने स्कोर 5-3 कर दिया. भारत के दूसरे शीर्ष एकल खिलाड़ी यूकी ने फिर वाली पर अंक लिया और स्कोर 4.5 किया.
       
लेकिन अंत में क्राजोविच ने जबरदस्त शाट लगाकर स्कोर 6.4 कर सेट और मैच अपने नाम कर लिया. यूकी ने तीसरे सेट में 19 बेजा भूल की जिससे उनमें अनुभव की कमी साफ दिखाई देती है.
       
डेविस कप में भांबरी खुद को साबित करने में पूरी तरह विफल रहे. इससे पहले मुकाबले का पहले पुरूष एकल में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

इस मैच में उन्हें दुसान लाजोविच ने हराया था जबकि क्राजोविच ने डेविस कप में भारत के खिलाफ अपने दोनों एकल जीते. इससे पहले उन्होंने सोमदेव देववर्मन को भी हराया था.

लेकिन फिर रोहन बोपन्ना और लिएंडर पेस ने युगल और सोमदेव ने उलट एकल जीतकर भारत को 2-2 की बराबरी दिलाई थी. हालांकि वह निर्णायक मुकाबले में शिकस्त के साथ 2-3 के स्कोर के साथ प्लेआफॉ में पहुंचने से चूक गया.
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment