डेविस कप : सोमदेव ने भारत को दिलाई बराबरी

Last Updated 15 Sep 2014 04:53:16 AM IST

देश के नंबर एक एकल खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन ने डेविस कप के योद्धा लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना के संघर्ष से प्रेरणा लेते हुए जबरदस्त प्रदर्शन कर मैराथन मुकाबले में जीत दर्ज की.


मैच जीतने के बाद सोमदेव देववर्मन को कंधों पर उठाए हुए लिएंडर पेस एवं अन्य साथी खिलाड़ी.

सोमदेव ने रविवार को सर्बिया के चोटी के खिलाड़ी दुसान लाजोविच को रविवार को पहले उलट एकल में 1-6, 6-4, 4-6, 6-3, 6-2  से हराकर भारत को विश्व ग्रुप प्लेऑफ मुकाबले में 2-2 की बराबरी दिला दी. सोमदेव ने लगभग तीन घंटे 40 मिनट तक चले इस मुकाबले में विश्व रैकिंग में अपने से कहीं ऊपर के खिलाड़ी लाजोविच को पस्त कर दिया.

इसके बाद यूकी भांबरी और फिलिप क्राजिनोविच के बीच मुकाबले के निर्णायक मैच में बारिश से दो बार बाधा पड़ी और खेल रोकना पड़ा. तब तक युकी पहला सेट 3-6 से हार चुके थे और दूसरा सेट 4-4 की बराबरी पर था.

\"\"भारत इस मुकाबले के पहले दिन दोनों एकल मैच हार गया था लेकिन पेस और बोपन्ना ने शनिवार को दो सेट से पिछडने के बाद जबर्दस्त वापसी करते हुए मैराथन युगल मुकाबला जीता था. विश्व रैकिंग में 144वें नम्बर पर मौजूद सोमदेव ने पेस और बोपन्ना की इस जीत से प्रेरणा लेते हुए 61वीं रैकिंग के लाजोविच को हराकर दम लिया.

सोमदेव हालांकि पहला सेट हार गए थे. इसके बावजूद उन्होंने जबर्दस्त वापसी की. सोमदेव ने खचाखच भरे केएसएलटीए स्टेडियम में जैसे ही विजयी अंक हासिल किया. पूरा स्टेडियम हर्षोल्लास से गूंज उठा.\"\"

सोमदेव के जीतते ही कप्तान आनंद अमृतराज, लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना ने उन्हें गले लगाकर बधाई दी. भारतीय खेमे की खुशी का आलम यह था कि पेस, बोपन्ना और अन्य खिलाड़ियों ने उन्हें अपने कंधे पर उठा लिया. वाकई सोमदेव के लिए गौरवपूर्ण क्षण था और वह इस सम्मान के भी हकदार थे.

सोमदेव और सर्बिया के लाजोविच के बीच मुकाबला कांटे का रहा और भारतीय खिलाड़ी ने घरेलू समर्थन तथा स्थानीय परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया. लाजोविच चौथे और पांचवे सेट के दौरान कुछ थके हुए भी नजर आए जबकि सोमदेव हर अंक के साथ नए जोश से भरते चले गए.

पहला सेट 1-6 से गंवाने के \"\"बाद सोमदेव ने दूसरे सेट में लाजोविच को लंबी रैलियों में उलझाकर गलतियां करने के लिए मजबूर किया. सोमदेव ने दूसरा सेट 6-4 से जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी कर ली. तीसरे सेट में सोमदेव ने दूसरे गेम में ब्रेक हासिल करते हुए जल्द ही 4-1 की बढ़त बना ली.

सोमदेव तीसरे सेट में 4-1 की बढ़त के बाद अपनी लय खो बैठे जिसका फायदा उठाकर लाजोविच ने वापसी करते हुए 4-4 से बराबरी हासिल की और नौंवें गेम में सोमदेव की सर्विस ब्रेक कर 5-4 से आगे हो गए. सर्बियाई खिलाड़ी ने दसवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रख यह सेट 6-4 से जीतकर मैच में 2-1 की बढ़त बना ली.

\"\"इस समय लग रहा था कि सर्बियाई खिलाड़ी चौथे सेट में मामला निपटा देंगे लेकिन जीवट के धनी सोमदेव ने हौसला नहीं छोड़ा और चौथे सेट में शुरुआती ब्रेक लेते हुए 4-2 की बढ़त बना ली. लाजोविच ने स्कोर 3-4 किया. मगर सोमदेव ने पिछले सेट की कहानी नहीं दोहराई और आठवें गेम में ब्रेक लेकर 5-3 से आगे हो गए. सोमदेव ने नौवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए चौथा सेट 6-3 से जीत लिया.

निर्णायक सेट में लाजोविच के हौसले पस्त हो चुके थे और उनकी शारीरिक ऊर्जा समाप्त हो चुकी थी. सोमदेव ने शुरुआती ब्रेक लिया और जल्द ही 3-1 से आगे हो गए. उन्होंने फिर स्कोर 4-2 किया और सातवें गेम में ब्रेक से स्कोर 5-2 पहुंचा दिया. सोमदेव ने 6-2 पर सेट और मैच समाप्त कर दिया.

भारतीय खिलाड़ी ने मैच के दौरान खासतौर पर चौथे और पांचवे सेट में जबरदस्त सर्विस की. बेहतरीन पासिंग शॉट लगाए और क्रॉस कोर्ट शॉट्स से लाजोविच को परास्त कर दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment