चेन बने नए बादशाह, मारिन बनी नई क्वीन

Last Updated 01 Sep 2014 05:42:45 AM IST

चीन के लोंग चेन और स्पेन की कैरोलिना मारिन ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष और महिला खिताब जीता.


(बाएं से) कांस्य पदक जीतने वाली पीवी सिंधु और मिनात्सु मितानी, स्वर्ण पदक जीतने वाली कैरोलिना मारिन और रजत विजेता जुईरूई ली.

चेन और मारिन ने रविवार को विश्व के नंबर एक खिलाड़ियों क्रमश: मलयेशिया के ली चोंग वेई और चीन की जुईरूई ली पर सनसनीखेज जीत हासिल करते हुए  विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष और महिला चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

नौवीं सीड मारिन ने अपने जीवन का सबसे यादगार प्रदर्शन करते हुए विश्व की नंबर एक खिलाड़ी और ओलंपिक चैंपियन चीन की जुईरू ई ली को एक घंटे 18 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 17-21, 21-17, 21-18 से पस्त कर पहली बार विश्व खिताब अपने नाम किया. मारिन ने सेमीफाइनल में भारत की पीवी सिंधु को पराजित किया था.

इस उलटफेर के कुछ देर बाद दूसरी सीड चेन ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी चोंग वेई को एक घंटे नौ मिनट में 21-19, 21-19 से पराजित कर पुरुषों का खिताब जीत लिया. चेन का इससे पहले चोंग वेई के खिलाफ 8-9 का रिकार्ड था लेकिन चेन ने इस जीत से अब चोंग वेई के खिलाफ 9-9 की बराबरी कर ली है.

चोंग वेई ने इस वर्ष ऑल इंग्लैंड ओपन और इंडिया ओपन में चेन को शिकस्त दी थी लेकिन चेन ने इस बार दोनों पराजयों का हिसाब चुकता कर लिया और विश्व बैंडमिंटन के नए बादशाह बन गए.

दूसरी ओर मारिन ने इससे पहले जुईरू ई के खिलाफ अपने सभी तीन मुकाबले गंवाए थे. वह जब पहला गेम 17-21 से हार गई तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि स्पेन की खिलाड़ी वापसी भी कर पाएगी लेकिन मारिन ने सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए दूसरा गेम 21-17 से जीतकर मैच को निर्णायक गेम में खींच दिया.

निर्णायक गेम में जुईरू ई ने 5-8 से पिछड़ने के बाद लगातार छह अंक लिए और 11-8 की बढ़त बना ली. मारिन ने स्कोर 19-17 पहुंचाया. जुईरू ई ने एक अंक लेकर स्कोर 18-19 किया लेकिन मारिन ने लगातार दो अंक लेकर 21-18 से निपटाते हुए अपने जीवन का सबसे बड़ा खिताब जीत लिया.

इससे पहले पांचवीं सीड तियान किंग और झाओ युनलेई की जोड़ी ने हमवतन चौथी सीड जोडी जियाओली वांग और यांग यू को 21-19, 21-15 से हराकर महिला युगल खिताब जीता. पुरुष युगल खिताब 12वी सीड कोरियाई जोडी को सुंग ह्यून और शिन बाइक चोल ने जीता. उन्होंने दूसरी सीड हमवतन जोड़ी ली योंग देई और यू यिओन सियोंग एक घंटे 21 मिनट में 22-20, 21-23, 21-18 से हराया.



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment