कुश्ती में चार रजत और एक कांस्य, मुक्केबाजी में भी तीन कांस्य पक्के

Last Updated 30 Jul 2014 11:45:06 PM IST

पीले तमगों की हैट्रिक से मंगलवार को आगाज करने वाले भारतीय पहलवानों ने आज भी अपना परचम लहराते हुए चार रजत और एक कांस्य पदक जीता.


भारतीय पहलवान बजरंग ने नाइजीरियाई पहलवान को हराया.

कुश्ती में भारत के अब कुल 10 पदक हो गए हैं जबकि मुक्केबाजों ने भी कम से कम तीन कांस्य पक्के कर लिये.

भारत के चार पहलवान बुधवार को अपने अपने वर्ग में फाइनल में उतरे थे हालांकि कोई भी स्वर्ण नहीं जीत सका. भारतीय पहलवानों ने कल तीन स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर उम्मीदें जगाई थी लेकिन आज उन्हें चार रजत और एक कांस्य मिले.

\"\"सत्यवत काडियान (97 किलो फ्रीस्टाइल), बजरंग (61 किलो), ललिता सहरावत (महिलाओं की 53 किलो) और साक्षी मलिक (महिलाओं की 58 किलो) ने रजत पदक जीते जबकि नवजोत कौर को महिलाओं के 69 किलो वर्ग में कांस्य हासिल हुआ.

भारत के अब तक कुश्ती में तीन स्वर्ण, पांच रजत और दो कांस्य पदक हो चुके हैं. सत्यवत पुरूषों के 97 किलोवर्ग में स्वर्ण के करीब पहुंचे लेकिन फाइनल खेलने वाले बाकी तीनों पहलवानों को एकतरफा हार झेलनी पड़ी.

काडियान तीन मिनट के पहले राउंड में कनाडा के भारतीय मूल के पहलवान अर्जुन गिल से तकनीकी अंकों के आधार पर 2-0 से आगे थे लेकिन दूसरे राउंड में कनाडाई प्रतिद्वंद्वी ने दमदार वापसी की. आखिरी दौर का मुकाबला तनावपूर्ण रहा. एक समय दोनों पहलवान 4-4 से बराबरी पर थे लेकिन जजों ने गिल को स्वर्ण दिया क्योंकि मुकाबले से आखिरी अंक उसे मिला था.

मुक्केबाजी में अनुभवी लैशराम सरिता देवी और युवा पिंकी जांगड़ा ने महिला लाइट (57 से 60 किलो) और 51 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर कम से कम दो कांस्य पक्के कर दिये जबकि पुरूषों के 69 किलोवर्ग में मनदीप जांगड़ा भी अंतिम चार में पहुंच गए हैं.

मणिपुर की 32 वर्षीय सरिता ने शुरूआत में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए वेल्स की चार्लेने जोंस को 3-1 से हराया. अब उसका सामना शुक्र वार को सेमीफाइनल में मोजाम्बिक की मारिया माचोंगुआ से होगा.

राष्ट्रीय ट्रायल में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मेरीकाम को हराकर भारत की राष्ट्रमंडल टीम में जगह बनाने वाली पिंकी ने पापुआ न्यू गिनीया की जैकलीन वांगी को 3-0 से हराया.

पुरूषों के 69 किलो वर्ग में भारत के मनदीप जांगड़ा ने भी अपने पहले राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक पक्का कर लिया. उसने सेमीफाइनल में जगह बनाई जब उसका प्रतिद्वंद्वी क्वार्टर फाइनल से पहले मेडिकल टेस्ट में नाकाम रहा.

एशियाई चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता मनदीप का सामना अब कनाडा के कस्टियो क्लेटन और उत्तरी आयरलैंड के स्टीवन डोनेली के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

महिलाओं के लाइट (57 से 60 किलो) वर्ग में सरिता पहले राउंड में पिछड़ रही थी क्योंकि जोंस को तीनों जजों से परफेक्ट 10 स्कोर मिला था. सरिता ने हालांकि जल्दी ही वापसी करते हुए वेल्स की मुक्केबाज को दूसरे राउंड में 30-27 से पछाड़ा. तीसरे और चौथे राउंड में वह 29-28 से विजयी रही.

भारतीय महिला हाकी टीम हारी
भारतीय महिला हाकी टीम आज दक्षिण अफ्रीका के हाथों 2-3 से हार के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश की दौड़ से बाहर हो गई. भारत ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर रहा. शीर्ष पर काबिज न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप ए से सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया.

दक्षिण अफ्रीका के लिये टेरिन ब्राइट (14वां मिनट), डिर्की चेंबरलेन (35वां) और इलसे डेविड्स (54वां) ने गोल किये जबकि जसप्रीत कौर (34वां) और रानी रामपाल : 59वां : ने भारत के लिये गोल दागे.
 
\"\"एथलेटिक्स में पदक के दावेदार विकास गौड़ा समेत दो भारतीय एथलीटों ने फाइनल राउंड के लिये क्वालीफाई किया जबकि टिंटु लुका ने महिलाओं की 800 मीटर दौड़ के सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

चक्का फेंक एथलीट गौड़ा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वालीफाइंग में शीर्ष स्थान हासिल कर कल होने वाले फाइनल में जगह बनायी. गौड़ा ने पहले प्रयास में 64.32 मी की दूरी तय की और उन्होंने फिर कोई थ्रो नहीं फेंका. वह दूसरे स्थान पर रहने वाले साइप्रस के अपोस्टोलोस पारेलिस (61.91 मी) और जमैका के चाड राइट :61.08 मी: से काफी आगे रहे.

सहाना कुमारी ने महिला ऊंची कूद के फाइनल राउंड में जगह सुनिश्चित की. महिलाओं की ऊंची कूद स्पर्धा में सहाना ने चौथे प्रयास में 1.81 मी की कूद लगायी और वह अपने ग्रुप में सातवें स्थान पर रहने से फाइनल के लिये क्वालीफाई करने में सफल रहीं.

टिंटु लुका ने महिलाओं के 800 मी सेमीफाइनल में जगह बनायी, वह हीट 3 में 2:02.74 के समय से चौथे स्थान पर रहीं. लुका का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2:00.56 का रहा. वह चार हीट के बाद ओवरआल छठी सर्वश्रेष्ठ एथलीट रहीं. लेकिन महिलाओं की लंबी कूद में भारत की मयूखा जानी को निराशा हाथ लगी, वह ग्रुप ए क्वालीफिकेशन में 6.11 मी के निराशाजनक प्रयास से आठवें स्थान पर रही.

दीपिका और घोषाल जीते

स्क्वाश में दीपिका पल्लीकल ने अपनी जोड़ीदार के साथ मिलकर महिला युगल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी निकोल डेविड को हराकर उलटफेर करने के बाद सौरव घोषाल के साथ मिलकर बुधवार को मिश्रित युगल स्पर्धा के पूल ई के मैच में सीधे सेटों में जीत दर्ज की.
 
22 वर्षीय पल्लीकल और घोषाल ने कनाडा के सैम कोन्रेट और शान डेलिरे की जोड़ी को मिश्रित युगल में 11-3, 11-2 से हराकर पूल ई में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें श्रीलंका भी शामिल है. पूल जी में हरिंदर पाल संधू और जोशना चिनप्पा ने न्यूजीलैंड के पॉल कोल और अमांडा लैंडर्स-मर्फी की जोड़ी को 11-8, 11-10 से शिकस्त दी.

इससे पहले पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने महिला युगल स्पर्धा में मलेशिया की मजबूत जोड़ी को हराकर उलटफेर किया जिसमें दुनिया की नंबर एक निकोल डेविड और लोऊ वी वर्न शामिल थीं. भारत की पांचवीं वरीयता प्राप्ता पल्लीकल-चिनप्पा की जोड़ी ने पूल डी में डेविड और वी वर्न को 11-8, 11-5 से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की.

अब भारतीय जोड़ी का सामना अंतिम लीग मैच में न्यूजीलैंड की मेगान क्रेग और कैली लिंडसे से होगा.

बैडमिंटन में भारत के लिये आज का दिन अच्छा रहा जब पदक की दावेदार पीवी सिंधू और पारूपल्ली कश्यप ने क्र मश: महिला और पुरूष एकल वर्ग में आसान जीत दर्ज कर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

पी सी तुलसी, आर एम वी गुरूसाईदत्त, किदाम्बी श्रीकांत तथा प्रणव चोपड़ा और अक्षय देवालकर की पुरूष युगल जोड़ी ने भी एमिरेट्स एरेना में अंतिम 16 में जगह बनायी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment