चार और भारतीय पहलवानों ने रजत पदक पक्के किये

Last Updated 30 Jul 2014 07:07:36 PM IST

भारतीय पहलवानों का 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन शानदार प्रदर्शन जारी है.


भारत के बी बजरंग ने नाइजीरियाई खिलाड़ी को हराया.

ग्लास्गो में आज बी बजरंग, सत्यवत कादियान, ललिता और साक्षी मलिक ने अपनी-अपनी अपनी स्पर्धाओं के फाइनल में प्रवेश कर कम से कम चार रजत पदक पक्के कर लिये हैं.

बजरंग और कादियान ने पुरूष वर्ग के 61 किग्रा और 97 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में जबकि ललिता और साक्षी ने महिला महिला वर्ग में 53 किग्रा और 58 किग्रा वर्ग के फाइनल में स्थान सुनिश्चित कर लिया है.
\"\"बजरंग ने सेमीफाइनल के कड़े मुकाबले में नाईजीरिया के अमास डेनियल को 3-2 से शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया.

वर्ष 2013 विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदकधारी बजरंग पहले मिनट में 0-2 से पिछड़ रहे थे, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए 5-2 की बढ़त बनायी और अंत तक यह बढ़त कायम रखी.

बजरंग ने इससे पहले शुरूआती बाउट में तीन मिनट के अंदर ही इंग्लैंड के साशा मादारचिक को जबकि क्वार्टरफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के मार्ने प्लाजिस को 4-1 से पराजित किया. अब स्वर्ण पदक की बाउट में उनका सामना डेविड ट्रेमबले से होगा.

पुरूष 97 किग्रा वर्ग में कादियान ने श्रीलंका के उदुविला मंजुला को पराजित कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.



कादियान फिर नाईजीरिया के सोसो तामारू को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे, इसमें उन्होंने इंग्लैंड के लियोन राटीगन को 3-1 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना कनाडा के अर्जुन गिल से होगा.

महिलाओं के वर्ग में ललिता को 53 किग्रा के फाइनल में पहुंचने के लिये जरा भी पसीना नहीं बहाना पड़ा, उन्होंने सेमीफाइनल में मेजबान स्काटलैंड की प्रबल दावेदार शैनोन हाके को 5-0 से मात दी. अब वह फाइनल में नाईजीरिया की ओदुनायो एदेकुरोये से भिड़ेंगी.

\"\"इससे पहले ललिता ने एक तरफा क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के एमफो मादी पर 4-0 से हराया था.

साक्षी को हालांकि सेमीफाइनल बाउट जीतने में थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी, उन्होंने टेक्निकल प्वाइंट से कनाडा की ब्रैक्टन रेई स्टोन को 8-5 से मात दी. अब उनका सामना फाइनल में नाईजीरिया की अमिनात अदेनियी से होगा.

इससे पहले 2013 राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी साक्षी ने एकतरफा क्वार्टर फाइनल में कैमरून की एडविगे ईया एनगोनो को 4-0 से हराया था.

एक अन्य महिला पहलवान नवजोत कौर के पास भी भारत के लिये पदक जीतने का मौका है और वह कांस्य पदक प्ले आफ बाउट में स्काटलैंड की सारा जोन्स से भिड़ेंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment