पूनम और ओमकार ने कांस्य पदक जीते

Last Updated 28 Jul 2014 05:50:00 AM IST

पूनम यादव और ओमकार ओटारी ने ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स की भारोत्तोलन स्पर्धा में देश के पदक जीतने के सिलसिले को आगे बढा़ते हुए कांस्य पदक जीते.


ओमकार ओटारी ने कांस्य पदक के साथ

पूनम ने रविवार को ग्लास्गो में भारोत्तोलन में महिलाओं के 63 किग्रावर्ग में कुल 202 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक हासिल किया जो भारत का वेटलिफ्टिंग में सातवां पदक है. भारत ने भारोत्तोलन में अब तक दो स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक जीत लिए हैं.

इससे पहले महाराष्ट्र के संगली के 26 वर्षीय ओमकार ने शनिवार को खेलों के तीसरे दिन पुरुषों के 69 किग्रावर्ग में कुल 296 किग्रावजन उठाकर कांस्य पदक जीता.

इस साल के शुरू में जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली पूनम चैंपियन ओबियोमा ओकोली और ओलेयुवाटोयिन अदेसनमी के साथ कड़ी टक्कर में थीं लेकिन इन दो नाईजीरियाई एथलीटों ने इस भारतीय से पांच किलो अधिक का वजन उठाया. अदेसनमी और ओकोली ने 207 किग्रा वजन उठाया लेकिन अदेसनमी को स्वर्ण पदक दिया गया क्योंकि उनके शरीर का भार गत चैंपियन से एक किलो कम (62 किग्रा) था.

पूनम के स्नैच तथा क्लीन एंव जर्क में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीसरे प्रयास में आया. उन्होंने 85 किग्रा से शुरुआत की और स्नैच में अंतिम भार 88 किग्रा उठाया. क्लीन एवं जर्क में 19 वर्षीय पूनम ने अपने प्रयास में सुधार जारी रखा और वह 110 किग्रा के बाद 114 किग्रा और फिर 117 किग्रा वजन उठाने में सफल रहीं.

एक अन्य भारतीय भारोत्तोलक वंदना गुप्ता इसी स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं, उन्होंने कुल 198 किग्रा  भार उठाया. स्नैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीसरे प्रयास में 91 किग्रा था जबकि क्लीन एवं जर्क में वह केवल 107 किग्रा वजन ही उठा सकीं क्योंकि वह बाद के दो प्रयास में 110 किग्रा  वजन उठाने में विफल रहीं.

ओमकार ने स्नैच में कुल 136 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 160 किग्रा वजन उठाया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment