राष्ट्रमंडल खेलों के आधिकारिक गीत वीडियो में तिरंगा उल्टा

Last Updated 24 Jul 2014 04:09:39 PM IST

ग्लास्गो बुधवार को शुरू हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारत खेल से इतर कारणों से सुर्खियों में आ गया.


तिरंगा

ग्लास्गो में पता चला कि खेलों के आधिकारिक गीत में भारत का राष्ट्रध्वज उल्टा दिखाया गया है.

आधिकारिक गीत ‘लेट द गेम्स बिगिन’ यूनिसेफ का ‘ग्लास्गो चिल्ड्रंस 2014’ गीत भी है.

इस गीत में प्रतिभागी देशों के ध्वज दिखाये गए हैं लेकिन निर्माताओं ने तिरंगा दिखाते समय यह चूक कर दी.

गौरतलब है कि ग्लास्गो में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सेल्टिक पार्क में स्काटलैंड की संस्कृति और धरोहर की रंगारंग और भव्य प्रस्तुति पेश करने वाले कार्यक्रम में लगभग 35000 दर्शकों की मौजूदगी में 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की आधिकारिक शुरूआत की घोषणा की.

ग्यारह दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता के दौरान 71 देशों के 4500 से अधिक एथलीट 17 खेलों में चुनौती पेश करेंगे जिससे यह स्काटलैंड में आयोजित होने वाली अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी.

महारानी ने इस मौके पर मौजूद लोगों से कहा कि वे मुश्किल के समय में ‘एकजुट’ रहें. रंगों और खुशियों के संगम के बीच दुख की झलक भी देखने को मिली जब मलेशिया की विमान संख्या एमएच 17 में मारे गए 298 लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया. युक्रेन में मार गिराए गए इस विमान में राष्ट्रमंडल देशों के 82 लोगों ने भी अपनी जान गंवाई.

मलेशियाई टीम ने भी स्टेडियम में प्रवेश करते हुए अपने झंडे को आधा झुकाया हुआ था जबकि टीम के सदस्यों ने अपनी बांह पर काली पट्टियां बांध रखी थी.

महारानी एलिजाबेथ ने खिलाड़ियों से कहा, ‘‘राष्ट्रमंडल देशों के खिलाड़ियों मैं आपको शुभकामनाएं देती हूं कि आप अपने प्रयासों में सफलता हासिल करें.’’    

उन्होंने कहा, ‘‘आप हमें याद दिलाते हो कि युवा लोग, जिनकी उम्र 25 बरस से कम है, वे राष्ट्रमंडल नागरिकों का आधा हिस्सा हैं. और हम अपनी मान्यताओं को आगे ले जाने और अपने भविष्य की जिम्मेदारी आपके हाथ में सौंपते हैं.’’
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment