भारत का रिमोट सेंसिंग उपग्रह रिसोर्ससैट-2 ए श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी36 लांच

Last Updated 07 Dec 2016 11:08:06 AM IST

देश के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट -2 ए के साथ ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) बुधवार सुबह सफलतापूर्वक लांच हो गया.


पीएसएलवी रॉकेट लांच (फाइल फोटो)

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को अंतरिक्ष के क्षेत्र में बुधवार को एक और कामयाबी मिली. इसने अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया.

इसरो के मुताबिक, 44.4 मीटर लंबा और 321 टन वजनी पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट का प्रक्षेपण सुबह 10.25 बजे किया गया. यह रॉकेट 1,235 किलोग्राम वजनी भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए को अपने साथ ले गया है.

इसरो के अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने इसे एक ‘सफल’ प्रक्षेपण करार देते हुए कहा कि यह ‘हमारे तीन चरणीय इमेजिंग डाटा’ की निरंतरता बनाए रखेगा, जो कि जमीन और पानी से जुड़े विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बेहद उपयोगी होगा.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रक्षेपण सटीक रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस शानदार काम के लिए और एक और सक्रि य उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के लिए इसरो के पूरे दल को बधाई देना चाहता हूं.’’

पीएसएलवी रॉकेट चौथी पीढ़ी/इंजन रॉकेट है, जो ठोस व तरल, दोनों प्रकार के वैकल्पिक ईंधन से संचालित होता है.



इसरो के अनुसार, रिसोर्ससैट-2ए, रिसोर्ससैट -1 और रिसोर्ससैट-2 मिशन का ही अगला क्रम है. इन्हें 2003 और 2011 में लांच किया जा चुका है.

रिसोर्ससैट-2ए में तीन पेलोड हैं. पहले के दो रिसोर्ससैट के साथ भी ऐसा था.

उपग्रह में 200 गीगा बिट क्षमता वाले सॉलिड स्टेट रिकॉडर्स भी है, जो अपने कैमरों से चित्रों को एकत्र कर सकते हैं और उन्हें बाद में पृथ्वी के स्टेशनों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

रिसोर्ससैट-2ए के मिशल का जीवनचक्र पांच साल है.

 

आईएएनएस/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment