चीन में बना दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप परीक्षण के लिए तैयार

Last Updated 03 Jul 2016 12:28:37 PM IST

चीन में बना दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप परीक्षण के लिए तैयार है.


(फाइल फोटो)

टेलीस्कोप के बड़े डिश के केंद्र में 4,450 पैनल लगाने का काम खत्म होने के साथ इसे स्थापित करने का काम पूरा कर लिया गया है. टेलीस्कोप में फुटबॉल के 30 मैदानों के आकार का रेफ्लेक्टर लगा है.

रिफ्लेक्टर में आखिरी त्रिकोणीय पैनल लगाने में करीब 40 मिनट का समय लगा. सितंबर में अभियान शुरू करने की दिशा में यह एक ऐतिहासिक कदम है.

चीन के दक्षिणीपश्चिमी गुईझोऊ प्रांत के पिंगतांग काउंटी की कास्र्ट घाटी में टेलीस्कोप लगाने के दौरान विशेषज्ञों, निर्माणकर्ताओं, विज्ञान में रूचि रखने वाले लोगों सहित 300 लोग मौजूद थे.



टेलीस्कोप बनाने वाले संगठन नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जव्रेशन के उप प्रमुख झेंग शियाओनियन ने कहा कि वैज्ञानिक अब पांच सौ मीटर के अपर्चर स्फेरिकल टेलीस्कोप (फास्ट) के काम में सुधार और परीक्षण के निरीक्षण का काम शुरू करेंगे. नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जव्रेशन चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के अधीन आता है.

उन्होंने कहा कि परियोजना में ब्रह्मांड की उत्पत्ति को बेहतर तरीके से समझने के लिए और असामान्य चीजों को तलाशने तथा परग्रही जीवन कि तलाश को बढ़ावा देने की क्षमता है. 18 करोड़ रपए की लागत वाली परियोजना पर काम 2011 में शुरू हुआ था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment