एलियन तक पहुंचने में लगेंगे डेढ़ हजार वर्ष

Last Updated 19 Jun 2016 03:33:50 PM IST

अंतरिक्ष विज्ञानियों ने कहा है कि अभी एलियंस से संपर्क करने में हमें पंद्रह सौ साल और लग जाएंगे.




(फाइल फोटो)

कहा जाता है कि एलियन की ब्रह्माण्ड पर पकड़ है और वो हमपर नज़र बनाकर चल रहे हैं. ब्रह्मांड में 200 बिलियन तारे हैं, जिसमें से लगभग आधे के पास पृथ्वी जैसे ग्रह हैं.

एलियंस हमेशा से ही हमारी जिज्ञासा का केंद्र बने हुए हैं. एलियंस से संपर्क करना और उनके बारे में जानना हमारे लिए अतिआवश्यक भी है. एलियंस हमारे बारे में क्या सोचते हैं, वह कहां रहते हैं, वह क्या खाते हैं आदि.

अंतरिक्ष विज्ञानियों का कहना है कि एलियंस हमसे संपर्क में थे और हमसे पहले से तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे थे, पर वो दूर जाते-जाते हमसे संपर्क के सारे साधन ध्वस्त कर गए और हमें उन तक पहुंचने में अभी पंद्रह सौ साल का वक्त और लग सकता हैं.

वैज्ञानिकों की टेक्नोलॉजिकल सिविलाइज़ेशन और तारों तक पहुंच के शोध की मानें तो एलियनों ने पूरे ब्रह्माण्ड में अपनी पकड़ कायम रखी है. वो हमपर नजर बनाकर चल रहे हैं. ऐसा मानने के बाद ये दावा निरर्थक ही लगता है कि ब्रह्मांड में हम अकेले हैं.शोधकर्ताओं ने कहा कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि ब्रह्मांड में हम अकेले हों.


‘अमेरिकी शोधकर्ता इवान सोलोमोनाइडेस ने कहा कि हमें भले ही एलियंस से भेजे संदेश न मिले हों, पर हम अकेले नहीं हैं. हमें एलियनों से बातचीत स्थापित करने में अभी पंद्रह सौ साल लग सकते हैं. हम शायद एलियंस के भेजे संदेश को सुनने में अबतक सफल नहीं हुए हैं, पर हमें ऐसा करना जारी रखना होगा.

शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्रह्मांड में 200 बिलियन तारे हैं. जिसमें से लगभग आधे के पास पृथ्वी जैसे ग्रह हैं. ऐसे में अगर धरती जीवन के मामले में इकलौती नहीं है, तो ब्रह्मांड के अन्य ग्रहों पर जीवन हो सकता है.

भले ही हम अब तक एलियनों तक संपर्क कायम नहीं कर पाए हैं. हम 80 प्रकाश वर्षो की दूरी और 8500 तारों तक पहुंच चुके हैं. हमें ब्रह्मांड के बड़े हिस्से खासकर एलियनों तक पहुंचने में अभी भी पंद्रह सौ साल और लगेंगे यह एक अनुमान है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment