रिकॉर्ड तोड उड़ान भर कर पेनसिल्वानिया में उतरा सौर विमान

Last Updated 26 May 2016 01:45:11 PM IST

सौर ऊर्जा से चलने वाला विमान सोलर इंपल्स 2 दुनिया भर की रिकॉर्ड तोड उडान का हालिया चरण पूरा करने के बाद सफलापूर्वक अमेरिकी राज्य पेनसिल्वानिया में उतर गया है.


(फाइल फोटो)

इस उडान का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा को बढावा देना है. ओहायो के डेटन से उडान भरने पर 17 घंटे की उडान के बाद यह लीहाई वेली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रात आठ बजकर 49 मिनट पर उतरा.

विमान को स्विस अनवेषक बर्टनाड पिक्कार्ड उडा रहे थे. विमान की उडान के अगले चरण के तहत इसे न्यू यार्क के जेकेएफ हवाईअड्डे के लिए 30 मई को उडान भरनी है.

दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक जेकेएफ हवाईअड्डे पर उतरने से पहले सोलर इंपल्स स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के उपर से होकर गुजर सकता है. यह फोटोग्राफी के लिहाज से एक बेहद प्रतीक्षित क्षण होगा. धीरे चलने वाले और एकल सीट वाले इस विमान ने चरणबद्ध तरीके से काफी दुनिया की यात्रा कर ली है. इसने आबु धाबी से नौ मार्च 2015 को पिक्कार्ड और स्विस उद्योगपति बोर्शबर्ग के साथ उडान भरी थी.

विमान में हजारों सौर सेल लगे हैं. इस विमान को मंगलवार को ओहायो से निकल जाना था लेकिन इसके मोबाइल हैंगर के क्षतिग्रस्त हो जाने पर उडान टाल दी गयी.

बोर्शबर्ग ने कहा कि बुधवार को विमान का प्रदर्शन ठीक वैसा हो गया था, जैसा होना चाहिए. यह एक शानदार विमान है. लीहाई वैली तक की उडान सोलर इंपल्स परियोजना के 16चरणों में से 13वां चरण थी.

इसने महज 48 किलोमीटर प्रति घंटा के साथ उडान भरी है. पिक्कार्ड और बोर्शबर्ग ने एक बयान में कहा, ‘यह उडान विश्वभर की पहली सौर उडान का लक्ष्य पूरा करनी है. इसका उद्देश्य यह दिखाना है कि किस तरह से आधुनिक स्वच्छ प्रौद्योगिकियां असंभव को संभव बना सकती हैं.\'

विमान की 118 घंटे की यात्रा ने अमेरिकी एडवेंचरर स्टीव फोसेट के 76 घंटे 45 मिनट की उडान के रिकॉर्ड को तोड दिया था. उस चरण में विमान बोर्शबर्ग उडा रहे थे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment