धरती के बेहद पास दिखेगा लाल ग्रह

Last Updated 22 May 2016 05:17:09 PM IST

10 साल बाद 22 मई को आकाश में एक दुर्लभ नजारा देखा जा सकता है, जब पृथ्वी और मंगल ग्रह एक-दूसरे के बेहद करीब होंगे.


धरती के बेहद पास दिखेगा लाल ग्रह

22 मई को लाल ग्रह आसमान में अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक बड़ा और चमकीला दिखेगा, इस दिन मंगल ग्रह सूर्य के ठीक विपरीत दिशा में होगा, जिसका मतलब है कि सूर्य, पृथ्वी और मंगल एक ही दिशा में होंगे और पृथ्वी, सूर्य तथा लाल ग्रह के बीच में होगी. 

मंगल ग्रह पृथ्वी के काफी करीब होगा, जिससे वह अधिक बड़ा और अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा चमकीला दिखाई देगा, खगोलविद् दूरबीन की सहायता से इस घटना को देख सकते हैं, लाल ग्रह के इस दुर्लभ नजारे को रातभर देखा जा सकता है और इसके चमकदार होने के कारण इस ग्रह के बारे में विस्तृत अध्ययन किया जा सकता है. 
 
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और ईएसए हबल स्पेस टेलीस्कोप ने इस नजारे को कैद करने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं, इसकी तस्वीरें मिलने से खगोलविद् लाल ग्रह की सतह पर होने वाले बदलावों का व्यापक स्तर पर अध्ययन कर सकते हैं. 
 
मंगल ग्रह के सूर्य के विपरीत दिशा में आने और पृथ्वी के करीब आने के समय में थोड़ा अंतर है, विश्वभर में मानक समय माने जाने वाले कॉर्डिनेटेड यूनीवर्सल टाइम के अनुसार 22 मई को मंगल ग्रह, सूर्य की विपरीत दिशा में होगा जबकि 30 मई को रात 9.36 मिनट पर यह पृथ्वी के नजदीक होगा. 
 
इस समय धरती से लाल ग्रह की दूरी 75 प्वाइंट 28 मिलियन किलोमीटर होगी, इससे पहले वर्ष 2003 में मंगल ग्रह 60 हजार वर्ष बाद धरती के करीब आया था, तब इसकी दूरी 55 प्वाइंट 76 मिलियन किलोमीटर थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment