अंतरिक्ष में इस महीने दिखेंगे कई अद्भुत नजारे

Last Updated 06 Apr 2016 04:44:13 PM IST

अंतरिक्ष में इस महीने कई अद्भुत खगोलीय नजारे देखने को मिलेंगे जिसमें बृहस्पति के उपग्रहों की लीलाएं, मंगल और बुध का करीब से दीदार और लिरिड उल्कापात का विहंगम दृश्य शामिल है.


फाइल फोटो

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक छह और सात अप्रैल को खगोलप्रेमी दूरबीन की सहायता से सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति के उपग्रहों का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. बृहस्पति का उपग्रह आइयो का पारगमन अमेरिकी समय के अनुसार रात नौ बजकर 52 मिनट पर शुरू होगा और ठीक एक घंटे बाद इसकी परछाई को भी गुजरते हुए देखा जा सकेगा.
       
इसी तरह बृहस्पति का यूरोपा उपग्रह उसी दिन रात दस बजकर 48 मिनट पर गुरु की ओट में छिप जाएगा और अगले दिन सुबह तीन बजे छाया से बाहर निकलेगा. गेनीमीड उपग्रह का पारगमन सात अप्रैल तड़के एक बजकर एक मिनट पर शुरू होगा.
       
सूर्य के सबसे करीब स्थित ग्रह बुध को विराट अंतरिक्ष में ढूंढना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है लेकिन अप्रैल में आपकी यह समस्या हल हो सकती है. इसे सूर्यग्रहण के बाद धरातल से दस डिग्री के कोण पर देखा जा सकता है. पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह मंगल को भी इस महीने मध्यरात्रि से पहले देखा जा सकता है.

अप्रैल के आखिर में यह आसमान में दक्षिणपूर्व दिशा में रात दस बजे उगता हुआ नजर आएगा. इसका सबसे अच्छा नजारा तड़के देखा जा सकता है जब यह आसमान में सबसे ऊंचाई पर होगा. इस महीने मंगल की चमक और आकार नाटकीय ढंग से बढ़ेगा. अप्रैल की शुरुआत में यह जितना बड़ा दिखाई देता है, महीने के अंत में उससे दोगुना बड़ा दिखाई देगा.
      
इस महीने के मध्य में मंगल और उसका चिर प्रतिद्वंद्वी अंतारेस बेहद करीब होंगे. अंतारेस का अर्थ मंगल के समान या उसका प्रतिद्वंद्वी होता है. यह मंगल की तरह लाल रंग का सुपरजाएंट स्टार है.
       
मंगल से दोगुना रफ्तार से पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है और इस प्रक्रिया में प्राय: पड़ोसी ग्रह को पीछे छोड़ती है. इसके कारण आभासी ‘पश्चगामी गति’होती है. जब पृथ्वी मंगल के पास पहुंचती है तो पश्चगामी गति का अहसास होता है और मंगल की गति पूर्व दिशा में कम से कमतर होती दिखती है.

कुछ दिन बाद जब पृथ्वी मंगल से आगे निकल जाती है तो लगता है कि मंगल पश्चिम की दिशा में आगे बढ़ता हुआ दिखता है. जब पृथ्वी मंगल से बहुत आगे निकल जाती है तो फिर मंगल एक बार फिर अपनी दिशा में पूर्व की ओर बढ़ता दिखाई देता है.
        
इस महीने लिरिड उल्कापात भी आसमान में दिखाई देगी. तेईस अप्रैल को सूर्योदय से पहले लाइरा तारामंडल ठीक आपके सिर के ऊपर होगा और चंद्रमा डूबने के करीब होगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment