अब केवल बल्ब की रोशनी से ही अपने आप साफ हो जाएंगे कपड़े

Last Updated 31 Mar 2016 05:14:20 PM IST

शोधकर्ताओं ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे कपड़ों को बल्ब की रोशनी या धूप में छह मिनट तक रखने पर ही वे खुद साफ हो जाते हैं.


अब बल्ब की रोशनी से ही साफ हो जाएंगे कपड़े

यह खबर खास कर महिलाओं के लिए है, क्योंकि अगर उनके घरेलू कामों में से कपड़े धोने के काम को निकाल दिया जाए तो उनके पास अपने लिए बहुत सारा वक्त बच जाता है, बहुत जल्द कपड़ों को साफ रखने के लिए उन्हें धोने की जरूरत खत्म हो जाएगी, शोधकर्ताओं ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे कपड़ों को बल्ब की रोशनी या धूप में छह मिनट तक रखने पर ही वे खुद साफ हो जाते हैं.

मेलबर्न के आरएमआईटी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने विशेष नैनो तकनीक से एक कपड़ा तैयार किया है, यह रोशनी में अपने आप साफ हो जाता है, शोधकर्ताओं के इस दल में एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी शामिल हैं.
 
शोधकर्ता राजेश रामनाथन ने बताया कि हालांकि वह समय अभी दूर है जब आप अपनी वॉशिंग मशीन को गुड बाय कहेंगे, लेकिन इस शोध से भविष्य में खुद साफ होने वाले कपड़ों के विकास के लिए मजबूत आधार तैयार हुआ है.
 
शोधकर्ताओं ने यह कपड़ा चांदी और तांबा आधारित नैनो संरचनाओं से विकसित किया है, यह प्रकाश को सोखने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं, जब इन नैनो संरचनाओं पर प्रकाश डाला जाता है तो इनमें ऊर्जा के संचार से गर्म इलेक्ट्रॉन निकलते हैं, ये गर्म इलेक्ट्रॉन ढेर सारी ऊर्जा जारी करते हैं, जिससे ये कपड़ा कार्बनिक पदार्थों (धूल-मिट्टी आदि) को हटा देता है.
 
अब शोधकार्ताओं के लिए इस कपड़े को प्रयोगशाला से निकालकर वाणिज्यिक उत्पादन के लायक बनाने की चुनौती है, रामनाथन के मुताबिक कपड़ा कार्बनिक पदार्थ तो साफ कर लेता है, लेकिन अब हमारे सामने इसे जैविक पदार्थों को भी साफ करने लायक बनाने की चुनौती है, तब ही इसे आम आदमी इस्तेमाल कर सकेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment