पांचवें नैविगेशन उपग्रह प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरु

Last Updated 18 Jan 2016 01:43:29 PM IST

श्रीहरिकोटा में पांचवें उपग्रह आईआरएनएसएस-1ई के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती सोमवार को सुबह नौ बजकर 31 मिनट पर शुरू हो गयी है.


फाइल फोटो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) इस उपग्रह का प्रक्षेपण 48 घंटे बाद बुधवार को सुबह नौ बजकर 31 मिनट पर करेगा.
                   
इसरो के सूत्रों ने बताया कि प्रक्षेपण यान पीएसएलवी -सी31  से 20 जनवरी को आईआरएनएसएसई-1ई को प्रक्षेपित किया जाना है, जिसकी 48 घंटे की उल्टी गिनती सोमवार को शुरू हो गयी. अभियान की तैयारियों की समीक्षा करने वाली समिति ‘एमआरआर’ और लांच ऑथराइजेशन बोर्ड(लैब) की कल शाम सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में बैठक हुई, जहां दूसरे लांच पैड से उपग्रह प्रक्षेपण को अनुमति दे गयी.       
                     
इस साल यह इसरो का पहला प्रक्षेपण है. आईआरएनएस-1ई अंतरिक्ष कार्यक्रम के सात उपग्रहों में से यह पांचवां दिशासूचक या नैविगेशन उपग्रह है. इससे पहले इस श्रृंखला के चार उपग्रहों आईआरएनएसएस-1ए को पीएसएलवी-सी22 ने जुलाई 2013, आईआरएनएसएस-1बी को पीएसएलवी-सी24 ने  अप्रैल 2014, आईआरएनएसएस-1सी को पीएसएलवी-सी26 ने अक्टूबर 2014 और आईआरएनएसएस-1 डी को पीएसएलवी सी 27 ने मार्च 2015 में प्रक्षेपित किया था.

प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी31 से अब तक 32 सफल प्रक्षेपण किये गये हैं. अपने 33वें अभियान में पीएसएलवी-सी31 दिशासूचक पांचवें उपग्रह को सब जियोसिक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में ले जाएगा. उपग्रह का प्रक्षेपण 503.3 किलोमीटर की ऊंचाई पर किया जाएगा.
          
आईआरएनएसएस के पहले चार उपग्रहों की तरह इस बार भी पीएसएलवी-सी। पीएसएलवी के ‘एक्सएल’वर्जन का इस्तेमाल करेगा. इससे पहले एक्सएल वर्जन का इस्तेमाल चंद्रयान-1ए,जीसैट-12, मंगलयान, आईआरएनएस के पहले चार उपग्रहों समेत दस बार किया गया है.
           
अपनी 12 साल की अवधि में आईआरएनएसएस-1ई 1425 किलोग्राम वजन उठायेगा. यह पहले के चार उपग्रहों की तरह ही है और दो तरह के पेलोड नैविगेशन पेलोड और रेंजिंग पेलोड से लैस है. नैविगेशन पेलोड उपयोगकर्ताओं को दिशासूचक सेवाओं के सिग्नल ट्रांसमिट करेगा. यह पेलोड एल-5 बैंड और एस बैंड में संचालित होगा.
       
रेंजिंग पेलोड सी-बैंड ट्रांसपोंडर से लैस है जो उपग्रह के रेंज की सटीक जानकारी देगा. लेजर रेंजिंग के लिए उपग्रह में कॉर्नर क्यूब रेट्रो रिफलेक्टर भी है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment