आकाशीय वस्तुओं और क्षुद्रग्रहों की खोज के लिए नासा का मिशन

Last Updated 02 Oct 2015 03:13:36 PM IST

नासा ने शुक्र, पृथ्वी के निकटवर्ती आकाशीय वस्तुओं और कई प्रकार के क्षुद्रग्रहों के बारे में पता लगाने के लिए पांच महत्वपूर्ण अंतरिक्ष मिशन का चयन किया है.


शुक्र और पृथ्वी की निकटवर्ती वस्तुओं के लिए नासा का मिशन (फाइल फोटो)

 इसकी शुरुआत वर्ष 2020 से की जाएगी. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पांच विज्ञान अनुंसधानों को अगले वर्ष के शोधन के लिए चुना है जो इस मिशन के तहत शुरुआती कदम होगा.

लक्ष्य है कि वर्ष 2020 तक एक या दो मिशन को शुरू किया जा सके. नासा ने कहा कि इस प्रस्ताव के अनुसार शुक्र, पृथ्वी के निकटवर्ती खगोलीय वस्तुओं और कई प्रकार के क्षुद्रग्रहों का अध्ययन किया जाएगा.

अनुसंधान में शामिल हर टीम को अवधारणा डिजायन के अध्ययन और विश्लेषण के लिए 30 लाख अमेरिकी डॉलर दिया जाएगा. जिन परियोजनाओं को आगे विकास के लिए जारी रखा जाएगा उसका चुनाव नासा अगले साल सितम्बर में करेगी.

नासा ने कहा कि किसी भी चुने गए मिशन पर करीब 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर का खर्च आएगा. इसमें प्रक्षेपण यान की लागत और प्रक्षेपण के बाद के अभियानों की लागत शामिल नहीं है.

अंतरिक्ष एजेंसी ने डिस्कवरी कार्यक्रम के तहत पिछले साल नवम्बर में अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए प्रस्ताव मांगा था. नासा के एक पैनल और अन्य वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने 27 प्रस्तावों की समीक्षा की.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment