वोटिंग के जरिए तारे ताऊ बुटिस और ताऊ ‘बुटिस बी’ का नामकरण

Last Updated 24 Sep 2015 10:41:21 AM IST

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा सूर्य से बड़े तारे ताऊ बुटिस और बृहस्पति से छह गुना बड़े ग्रह ताऊ ‘बुटिस बी’ का नामकरण वोटिंग के जरिए कर रही है.


आकाशीय पिंडों के नामकरण के लिए वोटिंग (फाइल फोटो)

इन आकाशीय पिंडों को भारतीय नाम दिलाने के लिए भी मुहिम चलाई जा रही है. इससे पहले आकाशीय पिंडों के अधिकृत नाम ‘‘अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ’ (आईएयू) के दस हजार खगोलविदों द्वारा रखे जाते रहे हैं.

यह पहला मौका है जब नासा आकाशीय पिंडों के नामकरण के लिए वोटिंग करा रही है. ‘ताऊ बुटिस’ को गायत्री परिवार के संस्थापक आचार्य श्रीराम शर्मा के नाम पर ‘श्रीराम मत्त’ रखने तथा ‘ताऊ बुटिस-बी’ को ‘भगवती देवी शर्मा’ का नाम दिलाने के लिए एक मुहिम चलाई गई है.

इन आकाशीय पिंडों के नामकरण के लिए पूरे विश्व से सात महापुरुषों के नामों की सूची तैयार की गई है.



 अब इंटरनेट वोटिंग के जरिए इन्हीं सातों में से कोई नाम तय किया जाएगा. यह वोटिंग 31 अक्टूबर तक की जा सकती है.
 
अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख प्रणव पंड्या ने नासा द्वारा प्रस्तावित इस प्रस्ताव पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आचार्य जी ने जीवन भर दीन दु:खियों की सेवा की है. राष्ट्र की सेवा करने के साथ ही उन्होंने जीवन की विभिन्न समस्याओं के समाधान पर 3200 पुस्तकों का लेखन भी किया.

पंड्या ने कहा कि अब प्रत्येक भारतवासियों का कर्त्तव्य है कि वह तारे के नामकरण के लिए ‘श्रीराम मत्त’ और ‘भगवती देवी शर्मा’ के नाम प्रस्तावित कर भारत के गौरव को ऊंचा उठाने में सहभागिता प्रदान करें.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment