Video: अंतरिक्ष में इंसान की 500वीं उड़ान

Last Updated 04 Sep 2015 02:19:41 PM IST

1961 से अब तक अंतरिक्ष में 500 मानव युक्त मिशन भेजे जा चुके हैं.


अंतरिक्ष में इंसान की 500वीं उड़ान

सोवियत अंतरिक्षयात्री यूरी गागरिन की 1961 में पहली अंतरिक्ष यात्रा के बाद से अब तक अंतरिक्ष में 500 मानव युक्त मिशन भेजे जा चुके हैं.

रूस का एक सोयूज यान तीन यात्रियों को लेकर ‘अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र’ (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ, यह अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास में 500 वीं मानवीय उड़ान है, सोयूज टीएमए 18एम रॉकेट कजाकस्तान के बैकानूर प्रक्षेपण केंद्र से अंतरराष्ट्रीय समय के मुताबिक सुबह 4.37 मिनट पर उड़ा. 
 
यूरी गागरिन को लेकर अंतरिक्ष में गए सोयूज ने इसी प्रक्षेपण केन्द्र से 12 अप्रैल, 1961 को उड़ान भरी थी, उन्होंने अंतरिक्ष में कुछ ही घंटे बिताए थे जबकि आज अंतरिक्षयात्री महीनों तक अंतरिक्ष में रहते हैं, सोयूज यान से रूस के अनुभवी अंतरिक्षयात्री सग्रेई वॉल्कोव के अलावा कजाकस्तान के एडिन ऐमबेतोव और डेनमार्क के आंद्रेस मोगेनसन शामिल हैं. 
 
यह यान ‘आईएसएस’ से जुड़ेगा, वॉल्कोव ‘आईएसएस’ में ही रहेंगे जबकि ऐमबेतोव और मोगेनसन सोयूज ‘टीएमए 16एम’ के जरिए 11 सितम्बर को पृथ्वी पर लौटेंगे, मोगेनसन अंतरिक्ष में जाने वाले अपने देश के पहले व्यक्ति हैं. 
 
इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए उनकी पत्नी भी मौजूद थी, रॉकेट के उड़ते ही वह अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पायीं और उनके आंसू छलक गए, उन्होंने कहा, ‘हम लंबे समय से इस क्षण का इंतजार कर रहे थे, मुझे अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा है.’
 
ऐमबेतोव अंतरिक्ष में जाने वाले कजाकस्तान के तीसरे व्यक्ति हैं, उन्हें ब्रिटेन की 54 वर्षीय गायिका सारा ब्राइटमैन की जगह भेजा गया जो जून में इस मिशन से हट गई थीं, गत 23 जुलाई के बाद यह पहला मौका है जब बैकानूर से किसी रॉकेट को प्रक्षेपित किया गया है. 
उससे पहले अप्रैल के अंत में एक मानवरहित प्रोग्रेस फ्रेटर के नाकाम होने के बाद रूस ने सभी मिशन रोक दिए थे, यूक्रेन संकट के बावजूद रूस और पश्चिमी देशों के बीच अंतरिक्ष यात्रा के क्षेत्र के सहयोग अप्रभावित रहा है.
 
देखिए वीडियो...
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment