O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर

Last Updated 02 Sep 2015 08:37:46 PM IST

हाल ही में हुई एक शोध में खुलासा हुआ है कि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं.


O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर

अक्सर आपने लोगों को यह कहते हुए देखा होगा कि उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं, तो वो सच कह रहे हैं क्योंकि मच्छरों का काटना लोगों के जींस पर निर्भर कता है, यदि माता-पिता में से किसी एक को ज्यादा मच्छर काटते हैं तो ऎसा आपके साथ भी हो सकता है, मच्छरों के काटने में फर्क एक ही माता-पिता की कई संतानों में भी हो सकता है क्योंकि मच्छरों का काटना ब्लड ग्रुप पर निर्भर करता है.

यह शोध अमरीका की पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस में हुआ है, इसकी रिपोर्ट के मुताबिक ओ ब्लड ग्रुप वालों को मच्छर ज्यादा काटते हैं, वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे ब्लड में प्रोटीन होते हैं तथा इसकी मात्रा ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में ज्यादा होती है, ऎसे लोगों को ए ब्लड ग्रुप की तुलना में दोगुना ज्यादा मच्छर काटते हैं, जबकि बी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर सामान्य रूप से काटते हैं.
 
शोध में सामने आया है कि मच्छर पसीने की गंध से आकर्षित होते हैं, जिनको पसीना ज्यादा आता है मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं, पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड तथा अमोनिया जैसे तत्व होते हैं और जो मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं.
 
एक शोध के मुताबिक मच्छरों में देखने और रंगों की पहचान करने की भी क्षमता होती है, ये लाल, नीले, जामुनी तथा काले जैसे रंगों को आसानी से पहचान लेते हैं, यदि आपने ऎसे रंग के कपड़े पहने हैं तो आपको मच्छर ज्यादा काटेंगें.
 
शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि बीयर पीने वाले लोगों को भी मच्छर ज्यादा काटते हैं, बीयर पीने से शरीर में इथेनॉल की मात्रा बढ़ जाती है, इथेनॉल मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment