सौरमंडल में एक और छोटा ग्रह मिला

Last Updated 15 Aug 2015 01:21:08 PM IST

खगोलविदों ने सौर मंडल से बाहर एक छोटे ग्रह की तस्वीर ली है जिससे बृहस्पति जैसे ग्रह के बनने और उसके जैसे ग्रहों पर उसके प्रभाव का पता चल सकता है.


सौरमंडल में एक और ग्रह मिला

वैज्ञानिकों ने ‘51 ईरीदानी बी’ नाम के ग्रह का पता लगाने के लिए चिली में एक टेलीस्कोप पर लगे जेमिनी प्लैनेट इमेजर का इस्तेमाल किया. यह ग्रह सूर्य जैसे नए तारों से घिरा है जो कि धरती से करीब 95 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है.

यह ग्रह बृहस्पति से करीब दुगुने आकार का है और अपने जनक तारे से काफी दूर स्थित है. ‘51 ईरीदानी बी’ सौरमंडल से बाहर के सबसे छोटे ग्रहों में से एक है.


दो सौ करोड़ वर्ष पहले बने इस ग्रह से अब भी ऊष्मा निकलती है और इंफ्रारेड प्रकाश में यह चमकता है. टेलीस्कोप ने इसी इंफ्रारेड प्रकाश को कैद किया है.
 
‘स्टैनफोर्ड विविद्यालय’ के खगोलविद ब्रूस मैकिनटोश और उनके सहयोगियों में इस सप्ताह जारी विज्ञान पत्रिका में लिखा ‘41 ईरी बी’ ने एक ग्रह के विस्तारपूर्वक अध्ययन का मौका दिया है जो अब भी अपनी शुरुआती परिस्थितियों से प्रभावित है.’

विशेषज्ञों ने खुलासा किया कि बृहस्पति जैसे ग्रह का वातावरण मिथेन गैस से प्रभावित है. इस खोज से वैज्ञानिक यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे गैस वाले ग्रह बनते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment