नीली LED से खत्म होंगे बैक्टीरिया और भोजन को करेगी प्रिसर्व

Last Updated 10 Aug 2015 09:10:54 PM IST

शोधकर्ताओं ने एक नए शोध में नीली रोशनी में खाद्य पदार्थों को रखने से ज्यादा समय तक सुरक्षित पाया है.


अब नीली LED भोजन को करेगी प्रिसर्व

नीली रोशनी में बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता होती है, शोधकर्ताओं को एक नए अध्ययन में इस बात के संकेत मिले हैं, इससे निकट भविष्य में खाद्य पदार्थों को रासायनिक परिरक्षकों प्रिजर्वेटिव के बिना ही ज्यादा समय तक सुरक्षित रखना संभव हो सकेगा. 

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के शोधकर्ताओं के एक दल ने पाया कि नीली एलइडी की रोशनी खाद्य पदार्थों को किसी परिरक्षक के समान ही बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने में सक्षम है. 
 
उन्होंने देखा कि नीली एलइडी की रोशनी खाद्य पदार्थों पर आम तौर पर पाए जाने वाले विषाणुओं को खत्म करने में कारगर है, इन विषाणुओं में ई.कोलाई और सालमोनेला विषाणु भी शामिल थे. 
 
शोधकर्ताओं के अनुसार, यह रोशनी ठंडे तापमान में रखे गए खाद्य पदार्थों पर सबसे अधिक प्रभावी होती है, नीली एलइडी की बैक्टीरिया रोधी क्षमता के लिए चार डिग्री से 15 डिग्री सेल्सियस तापमान उपयुक्त है, यह अम्लीय स्थिति वाले खाद्य पदार्थों पर भी काफी कारगर है, मसलन ताजा छिले फलों की सतह से यह बैक्टीरिया को दूर रखता है.
 
प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर युक ह्यून-ग्यून ने कहा, हमारा शोध कुदरती और न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थो की बढ़ती मांग को पूरा कर सकता है, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में परिरक्षक डाले जाते हैं जिनके दुष्प्रभावों की वजह से लोग इनके मुकाबले कुदरती खाद्य पदार्थों को तरजीह देते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतर होता है.
 
नीली एलईडी की क्षमता को फ्रिज के साथ जोड़कर इस्तेमाल करने पर फल-सब्जी और मांस-मछली के सामान्य परिरक्षकों की छुट्टी हो सकती है, उन्होंने कहा, बैक्टीरिया कोशिकाओं में रोशनी के प्रति संवेदनशील यौगिक मौजूद होते हैं, वे विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम के दृश्य क्षेत्र में रोशनी को अवशोषित करते हैं, नीली एलईडी उस प्रक्रिया को चालू कर सकती है जिससे बैक्टीरिया कोशिकाएं मरती हैं.
 
 
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment