चीन की नई दूरबीन सुनेगी ब्रह्मांड की सूक्ष्म ध्वनियां

Last Updated 02 Aug 2015 06:49:13 PM IST

चीन का नया रेडियो टेलीस्कोप ब्रह्मांड सूक्ष्म ध्वनियों के कूट अर्थ को खोलने के लिए पृथ्वी का ‘बड़ा संवेदनशील कान’ बन सकता है.


नई दूरबीन सुनेगी ब्रह्मांड की सूक्ष्म ध्वनियां (फाइल फोटो)

पर्वतीय गुझाउ प्रांत की घाटी में 19.6 करोड़ अमेरिकी डालर की लागत की दूरबीन के अगले वर्ष बनकर तैयार होने की संभावना है. इसका डिश क्षेत्र लगभग 30 फुटबॉल मैदानों के बराबर है.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक तकनीशियन दूरबीन के परावर्तक को एसेंबल कर रहे हैं जिसका व्यास 500 मीटर है और यह 4,450 पैनलों से मिलकर बना है. इसे चीन के सुपर कंप्यूटर से जोड़ा जाना है.

एक बार यह कार्य पूरा होने के बाद फाइव हंड्रेड मीटर ऐपर्चर स्फेरिकल रेडियो टेलिस्कोप ‘फास्ट’ प्यूटरे रिको एरेकिबो ऑबजरवेटरी को पीछे छोड़ देगा जिसका व्यास 305 मीटर है.

फास्ट प्रोजेक्ट के जनरल ऑफिस के उप निदेशक झांग हेयान ने बताया कि यह बॉन, जर्मनी के निकट लगे 100 मीटर के दूरबीन से दस गुना अधिक संवेदनशील होगा. इस परियोजना के मुख्य वैज्ञानिक नान रेंदोंग ने कहा कि यह फास्ट खगोलविदों को विज्ञान के कई लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा.

इससे वे दूर की आकाशगंगाओं में मौजूद प्राकृतिक हाइड्रोजन का सव्रेक्षण कर पाने, शिथिल पड़ रहे तारे का पता लगाने अन्य सभ्यताओं से आ रहे संभावित संकेतों को सुन सकेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment