प्लूटो के दिल में एक और पर्वत श्रृंखला मिली

Last Updated 24 Jul 2015 02:23:24 PM IST

नासा के अंतरिक्षयान ने प्लूटो के हृदय के आकार वाले क्षेत्र में दूसरी पर्वत श्रृंखला की खोज की है.


प्लूटो के दिल में एक और पर्वत श्रृंखला मिली

नासा के न्यू होराइजन अंतरिक्षयान ने प्लूटो के हृदय के आकार वाले क्षेत्र की हल्की बाई तरफ चमकीले बर्फीले मैदानों और अधिक गहरे इलाकों के बीच दूसरी पर्वत श्रृंखला की खोज की है. 

न्यू होराइजन के लांग रेंज रिकानिसंस इमेजर (लोरी) ने 14 जुलाई को 48,000 मील की दूरी से तस्वीर को कैद करके 20 जुलाई को पृथ्वी पर भेजा है, न्यू होराइजन मिशन ने प्लूटो के चमकीले और हृदय के आकार के टॉमबाघ क्षेत्र के हल्की बाई तरफ एक कम ऊंचे पर्वत की खोज की है. 
 
ये बर्फीली चोटियां अनुमानत: एक से डेढ़ किलोमीटर ऊंची हैं, यह अमेरिका के एपलाशियन पर्वत की बराबर ऊंचाई की हैं, इससे पहले न्यू होराइजन ने 15 जुलाई को नोग्रे पर्वत की खोज की थी, हाल में मिली पर्वत श्रृंखला प्लूटो के ‘हार्ट’ के बीच स्थित स्पुतनिक मैदान के ठीक पश्चिम में स्थित है, यह नोग्रे मोंटेस के 110 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित है. 
 
कैलिफोर्निया स्थित नासा के एम्स अनुसंधान केंद्र में न्यू होराइजन के जियोलाजी, जियोफिजिक्स और इमेजिंग टीम (जीजीआई) के नेतृत्वकर्ता जेफ मूर ने कहा ‘पूर्व के नए और बर्फीले मैदान तथा पश्चिम के अधिक गहराई वाले इलाके की बनावट में स्पष्ट अंतर है,’ उन्होंने कहा कि चमकीले और गहरे रंग के पदार्थो के बीच जटिल प्रक्रिया चल रही है, जिसे वे लोग समझने का प्रयत्न कर रहे हैं. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment