सुरक्षित है प्लूटो के करीब से गुजरा नासा का यान

Last Updated 15 Jul 2015 02:40:24 PM IST

सौरमंडल के क्षुद्रग्रह प्लूटो के करीब से गुजरा अमेरिका का न्यू हॉरिजंस अंतरिक्ष यान पूरी तरह सुरक्षित है.


न्यू हॉरिजंस अंतरिक्ष यान सुरक्षित

करीब एक दशक की यात्रा के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का यह यान मंगलवार को प्लूटो की सतह से 7750 मील ऊपर से 14 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से गुजरा था. यान से मिले संदेशों से साफ है कि यान पूरी तरह सुरक्षित है। स्पेन की राजधानी मैड्रिड में स्थित नासा के विशाल डिश को ये संदेश हासिल हुए. अंतरिक्ष में इन संदेशों को 4.7 अरब किलोमीटर की दूरी पार करने में चार घंटे 25 मिनट का समय लगा.
                             
प्लूटो के करीब से गुजरने से पहले नियंत्रण कक्ष को यान से अंतिम संकेत उस समय मिले थे, जब उसने अपना एंटीना पृथ्वी की तरफ से घुमाकर प्लूटो की तरफ मोड़ा था. उसके बाद यान से संकेत नहीं मिले जिससे मैरीलैंड राज्य के लॉरेल स्थित मिशन मुख्यालय में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के बीच तनाव की स्थिति व्याप्त थी.
                             
हालांकि मिशन से जुड़े टीम के सदस्यों को भरोसा था कि यान को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन यह आशंका भी जताई जा रही थी कि प्लूटो के इतने करीब से गुजरने के कारण न्यू होरिजंस नष्ट हो सकता है लेकिन जैसे ही बुधवार तड़के यान से संदेश मिला, वैज्ञानिकों ने राहत की सांस ली और एक दूसरे को गले लगाकर जश्न मनाया.
                     
वैज्ञानिकों का मानना है कि प्लूटो के करीब से गुजरने के दौरान यान ने इस क्षुद्रग्रह की कई तस्वीरें और आंकडें एका किए होंगे. इस यान ने मंगलवार को प्लूटो के अत्यंत करीब पहुंचकर एक नया इतिहास रच दिया था. इसके साथ ही अमेरिका सौरमंडल के हर ग्रह तक अंतरिक्ष यान पहुंचाने वाला दुनिया का पहला देश बना था.
                       
न्यू हॉरिजोंस को जनवरी 2006 में प्रक्षेपित किया गया था. प्लूटो को पहले ग्रह का दर्जा हासिल था लेकिन 2006 में इसे क्षुद्र ग्रह की श्रेणी में शामिल किया गया था। यह सूर्य से 5.9 अरब किलोमीटर दूर स्थित है और इसे सूर्य का एक चक्कर पूरा करने में 248 साल लगते हैं. इसका तापमान शून्य से 223 डिग्री सेल्सियस कम तक है और इस पर जीवन की कोई संभावना नहीं है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment