55 साल पुरानी अंतरिक्ष की तस्‍वीर में दिखा था यूएफओ

Last Updated 22 Apr 2015 05:59:08 PM IST

अंतरिक्ष में ली गई 55 साल पुरानी तस्‍वीर में यूएफओ दिखाई दिया था.




55 साल पुरानी तस्‍वीर में यूएफओ (फाइल फोटो)

यह तस्‍वीर दिसंबर 1960 में मर्करी-रेडस्‍टोन द्वारा ली गई थी. यह प्रोजेक्‍ट मर्करी का हिस्‍सा था, जो अंतरिक्ष में इंसान को भेजने के लिए अमेरिका का पहला मिशन था.

वहीं, कुछ वैज्ञानिकों का दवा है कि इन सबूतों से पता चलता है कि एलियन अंतरिक्ष में हमारी प्रगति पर नजर रख रहे थे. यूएफओ शोधकर्ता स्‍कॉट वैरिंग ने कहा कि उन्‍होंने नासा के मर्करी प्रोजेक्‍ट के तहत मिली 55 वर्ष पुरानी तस्‍वीर में बाहरी दुनिया के स्‍पेसक्राफ्ट को देखा था.

कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सीधा-सीधा मतिभ्रम का मामला है, जो कि अलग-अलग जगहों पर कोई खास किस्‍म की वस्‍तुओं को देखे जाने पर होने वाली मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया से होता है. यह तस्‍वीर अनमैन स्‍पेस प्रोब मर्करी-रेडस्‍टोन 1ए ने 19 दिसंबर 1960 में ली थी.

वैरिंग ने अपने ब्‍लॉग में लिखा कि मानव इतिहास के इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए एलियन क्‍यों नहीं उत्‍सुक होंगे. खासतौर पर तब जबकि यह अनमैन अं‍तरिक्षयान था और उन्‍हें अपने देखे जाने का डर नहीं था. यह प्रोजेक्‍ट 1958 में शुरू हुआ था और 1963 में खत्‍म हुआ था.

इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य अंतरिक्षयात्रियों सहित यान को धरती की कक्षा के बाहर स्‍थापित करना, अंतरिक्ष में इंसानों के काम करने की योग्‍यता का पता करना और अंतरिक्षयान और अंतरिक्षयात्रियों को सुरक्षित वापस लाना था.

पहले मर्करी प्रोग्राम की सफल उड़ान अमेरिकी अंतरिक्षयात्री एलेन शीपर्ड ने 5 मई 1961 को फ्रीडम 7 स्‍पेस कैप्‍सूल के जरिये की थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment