बैट्रियों और सेलों की क्षमता में जबरदस्त इजाफे की खोज

Last Updated 12 Apr 2015 04:55:15 PM IST

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिसकी मदद से बैट्रियों और सेलों की क्षमता में जबरदस्त इजाफा किया जा सकेगा.


बैट्रियों की बढ़ेगी क्षमता (फाइल फोटो)

इस इजाफे से इनकी लागत में कोई फर्क नहीं पड़ेगा तथा इससे पर्यावरण को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा. साउथ केरोलिना और ‘क्लेमसन यूनिवर्सिटी’ के वैज्ञानिकों के एक दल ने इस तकनीकी की खोज की है.

‘गेडोलीनियम डोपड सेरिया’ (जीडीसी) एक जाना-माना तत्व है जो ऑक्सीजन आयन के स्थानांतरण को प्रभावित करता है और वर्तमान में इसका इस्तेमाल सेल में ठोस ईधन इलेक्ट्रोलाइट के रूप में किया जाता है.

वैज्ञानिकों के दल ने ऑक्सीजन आयनों के स्थानांतरण की गति में जबरदस्त इजाफा कर दिया. किसी भी रासायनिक अभिक्रिया को बिजली में बदलने के लिए ऑक्सीजन आयनों के स्थानांतरण की गति एक प्रमुख कारक है.

इस दल ने रासायनिक अभिक्रिया में कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल कर ‘जीडीसी’ में चालकता में जबरदस्त इजाफा कर दिखाया. इसके कारण एक साधारण रासायनिक अभिक्रिया तेजी से और ज्यादा प्रभावी तरीके से बिजली में बदलने लगी.

‘साउथ केरोलिना यूनिवर्सिटी’ के केमिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर फ्रैंक चेन ने कहा, ‘इस खोज से ऐसे उन्नत श्रेणी के यंत्र बनाए जा सकेंगे जिनकी संभरण क्षमता तो अधिक होगी ही साथ ही कार्यक्षमता भी अधिक होगी। इससे बिजली बनाने के लिए पर्यावरण तकनीक को भी बढ़ावा मिलेगा.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment