आईड्राप जिससे घुप अंधेरे में भी दिखता है!

Last Updated 31 Mar 2015 01:57:48 PM IST

एक बूंद आईड्राप आंखों में डालकर घुप अंधेरे में सबकुछ देख सकते हैं. लेकिन सावधान यह घातक रसायन है. इससे आंखों की रोशनी कम भी हो सकती है.


आईड्राप

वैज्ञानिकों ने घुप अंधेरे में वस्तुएं दिखाई देने वाली आईड्राप विकसित करने का दावा किया है. उनके अनुसार क्लोरीन ई6 (सीई6) के साथ इंसुलिन व सेलाइन मिलाकर खास आई ड्राप बनाई गई है.

इस तरह का रसायन गहरे समुद्र में पाई जाने वाली मछलियों की आंखों में पाया जाता है. क्लोरीन ई6 का प्रयोग कैंसर मरीजों पर किया जाता है. कैलिफोर्निया के समूह ‘बॉयो हैकर्स’ ने एक समूह पर इस खास आई ड्राप का परीक्षण किया.

इस आईड्राप की 50 माइक्रोलीटर दवा हरेक आंख में डाली गई. दवा डालने के बाद कुछ समय के लिए संबंधित व्यक्ति की आंखों के सामने अंधेरा छा गया.

फिर संबंधित व्यक्ति घुप अंधेरे में 164 फुट (50 मीटर) दूर तक देख पा रहा था. वह अंधेरे में भागते हुए व्यक्ति को देख पा रहा था. अंधरे में जितनी बार भी इतनी दूरी पर कोई व्यकित भागता था, उसे वह देख पा रहा था.

हालांकि अन्य लोगों को घुप अंधेरे में इतनी दूरी पर कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था. शोधकर्ताओं के अनुसार यह घातक रसायन है. नेत्र विशेषज्ञों के अनुसार लोगों को इस रसायन का उपयोग अंधेरे में देखने के लिए नहीं करना चाहिए. आंखों की परत को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आंखों की रोशनी कम भी हो सकती है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment