नासा ने पाई एक और सफलता,मिला ब्लैक होल का बड़ा परिवार

Last Updated 01 Mar 2015 12:43:14 PM IST

नासा ने चंद्र एक्स- रे ऑब्जर्वेटरी की मदद से ब्लैक होल की पृष्ठभूमि का पता लगाने के लिए एक लौकिक वस्तु की खोज की है.


मिला ब्लैक होल का बड़ा परिवार (फाइल फोटो)
यह वस्तु अंतरिक्ष में ब्लैक होल के अस्तित्व, निर्माण और उसके आसपास की चीजों पर उसके प्रभाव को लेकर कई सवालों के जवाब ढूंढने में मदद कर सकता है.
 
एनजीसी2276-3सी कही जा रही वस्तु सर्पिल आकाशगंगा एनजीसी2276-3सी के पास मिला है, जो पृथ्वी से 10 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है.
 
एनजीसी2276-3सी को अंतरिक्ष विज्ञानी ‘इंटरमीडिएट-मास ब्लैक होल’ (आईएमबीएच) कह रहे हैं. ब्रिटेन की ‘यूनिर्वसटिी ऑफ डुरहम’ के वैज्ञानिक टिम रॉबर्ट ने कहा कि अंतरिक्ष विज्ञानी बड़ी कौतुकता से इन मध्यम आकार के ब्लैक होल का अध्ययन कर रहे हैं.
 
उनके अस्तित्व के संकेत मिले हैं, लेकिन आईएमबीएच ब्लैक होल परिवार के एक ऐसे सदस्य के रूप में प्रकट हुआ है, जो गुमनामी में ही रहना चाहता है.
 
अध्ययन का नेतृत्व कर रहे हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के मार मेजकुआ ने कहा कि जीवाश्म विज्ञान की तरह ही हमें भी आकाशगंगा में कई बार अपनी खोजों की गहराई में जाना पड़ता है, जो यहां से करोड़ों प्रकाश वर्ष दूर हैं.
 
कई वर्षो से अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने छोटे ब्लैक होल के अस्तित्व के निर्णायक प्रमाण ढूंढे हैं, जो सूर्य के द्रव्यमान से पांच से 30 गुना ज्यादा द्रव्यमान वाले हैं. 
 
आईएमबीएच के महत्वपूर्ण होने का एक कारण यह है कि ये उस उत्पत्ति का आरंभ हो सकते हैं, जिससे ब्रह्मांड में विशालकाय ब्लैक होल का निर्माण हुआ है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment