नील आर्मस्ट्रांग के घर से अपोलो 11 के पुरावशेष मिले

Last Updated 10 Feb 2015 08:04:20 PM IST

चंद्रमा पर पहली बार उतरने वाले नील आर्मस्ट्रांग ने 1969 में चंद्रमा पर गए अपोलो 11 यान का कुछ हार्डवेयर सामान स्मृति चिह्न के रूप में अपने पास रखे थे जिन्हें चंद्रमा पर छोड़ दिया जाना था.


नील आर्मस्ट्रांग

आर्मस्ट्रांग की पत्नी कैरोल ने 2012 में उनकी मौत के बाद ये चीजें पायी. ये हार्डवेयर 1969 में अपोलो 11 मिशन के दौरान यान के लूनर मॉड्यूल ईगल में लगे हुए थे.

जिसमें चंद्रमा पर उतरने की पहली तस्वीर खींचने के लिये इस्तेमाल में लाया गया एक कैमरा, यूटिलिटी लाइट और उनके बैकेट, एक्विपमेंट नेटिंग आदि शामिल हैं.

वाशिंगटन, डीसी के स्मिथसोनियंसेज नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम के अपोलो क्यूरेटर एलेन नीडेल ने कहा, ‘‘मुझे कैरोल आर्मस्ट्रांग का एक ईमेल मिला जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें नील के एक कमरे में एक सफेद थैली मिली जिसमें कुछ छोटी चीजें हैं जो किसी अंतरिक्षयान से आयी हुई लगती हैं.’’

इस थैली के बारे में 2013 में जानकारी देने के बाद कैरोल ने इन चीजों की एक तस्वीर खिंची और नीडेल को भेज दी. नीडेल ने इसके बाद उन विशेषज्ञों की मदद ली जिन्होंने अपोलो लूनर सर्फेस जर्नल (एएलएसजे) वेबसाइट पर काम किया था. यह वेबसाइट अपोलो मिशन के सभी पहलुओं की जानकारी देता है.

नीडेल ने कहा, ‘‘जहां तक मुझे पता है, नील ने इन चीजों के होने की कभी चर्चा नहीं की और उनके चंद्रमा से अपोलो के लौटने के बाद इन 45 सालों में किसी ने भी उन चीजों को नहीं देखा था.’’

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment